बारिश से राहतअभी नहीं! यूपी-बिहार-उत्तराखंड-महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में अलर्ट

in #raining2 years ago (edited)

दिल्ली।12 अक्टूबर 2022।
images (26).jpeg
आज भी दिल्ली-एनसीआर-उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड-बिहार- महाराष्ट्र समेत भारत के आधे से अधिक राज्यों में बारिश के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 अक्टूबर के बाद से बारिशों का दौर थमने के आसार हैं।
पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई। भारी बारिश की वजह से सड़कों और घर तक घुटनों तक पानी भर आया था।
देश के लगभग हर राज्य में बेमौसम बारिश का दौर लगातार जारी है। अक्टूबर आधा खत्म होने को है लेकिन बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश का यह सिलसिला 2 से 3 तीन दिन जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बुधवार को महाराष्ट्र, बिहार, यूपी और बंगाल समेत उत्तर भारत से लेकर मध्य भारत तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में हल्की से मध्यम तक बारिश की संभावना है।
दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई में अभी दो-तीन दिन का वक्त लग सकता है।
उत्तर प्रदेश में बीते एक हफ्ते से हो रही बारिश के बाद कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। प्रदेश के 18 जिलों में स्थिति बहुत खराब है। बारिश का असर बच्चों की पढ़ाई और फसलों पर भी पड़ा है। बारिश होने के कारण कई जिलों में डीएम ने 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया था।
सभी को बारिश के पूर्वानुमान को ध्यान में रखकर अपने कार्य करना होगा।