बेटिकट यात्रा करने वालों से आगरा रेल डिवीजन ने वसूली 20 करोड़ की रिकॉर्ड राशि

in #railway2 years ago

Screenshot_20221226-185525_WhatsApp.jpg

  • 40 यात्रियों को भेजा गया जेल

  • आगरा रेल डिवीजन ने नवंबर माह में यात्रियों से वसूला तीन करोड़ का जुर्माना

प्रदीप कुमार रावत
आगरा। देश में आवागमन करने के लिए शत प्रतिशत लोग भारतीय रेल की सेवाओं का उपयोग करते हैं। भारतीय रेल पूरे देश में फैली हुई है। भारतीय रेल को भ्रमण करने के लिए सबसे सुगम एवं सुरक्षित माना जाता है। यही कारण है कि आज भी अधिकतर लोग रेलवे के माध्यम से एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं। यह देश के लोगों के लिए ही बनाई गई है, बावजूद इसके लोग इसका दुरुपयोग करते हैं। रेल मंत्रालय द्वारा समय-समय पर यात्रियों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए जाते रहे हैं। यात्री है कि रेल मंत्रालय के आदेशों को दरकिनार करते हुए बेटिकट यात्रा की नहीं करते बल्कि ट्रेन एवं रेल परिसर में धूम्रपान एवं गंदगी करते हुए दिखाई दे जाते हैं। ऐसे ही लोगों से आगरा रेल डिवीजन ने इस वित्तीय वर्ष में ₹20 करोड़ रूपये की वसूली कर एक नया रिकार्ड कायम किया है।

बताते चलें कि ट्रेनों में बेटिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ रेलवे का विशेष अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत रेलवे की टास्क फोर्स स्टेशन के साथ साथ ट्रेनों में भी टिकट चेकिंग कर रही है। टिकट चेकिंग अभियान से रेलवे ने इस वित्तीय वर्ष में टिकट चेकिंग से ही बड़ी उपलब्धि हासिल की है। रेलवे की टास्क फोर्स ने बेटिकट रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों पर शिकंजा कसते हुए लगभग 20 करोड़ का जुर्माना वसूला है।

रेलवे विभाग लगातार यात्रियों को जागरूक कर रहा है कि वह ट्रेन से सफर करने के दौरान टिकट लेकर ही यात्रा करें इसके बावजूद भी यात्री बाज नही आते और रेलवे के नियमों की अनदेखी कर बिना टिकट के ही ट्रेनों से यात्रा कर रहे है। अवैध रूप से वेंडर भी ट्रेनों में चल रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष में रेलवे ने बेटिकट यात्रा करने वालों, अवैध वेंडर, गंदगी एवं धूम्रपान करने वालों पर कार्यवाही करते हुए वित्तीय वर्ष में उनसे 20 करोड़ का राजस्व वसूला है और नवंबर माह में ही केवल तीन करोड़ का जुर्माना वसूल कर उसे विभाग के खाते में राजस्व के रूप में जमा कराया है।।

रेलवे की ओर से चलाए जा रहे टिकट चेकिंग अभियान के दौरान जो रेल यात्री पकड़े गए उनसे जुर्माना वसूला गया। बेटिकट यात्रा करने वालों में कुछ यात्री ऐसे भी थे जो जुर्माना देने में असमर्थ रहे। ऐसे 40 यात्रियों को जो जुर्माना भरने में असमर्थ रहे उन्हें रेलवे पुलिस द्वारा जेल भेजा गया।

आगरा रेल डिवीजन की जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने टीबीआई को बताया कि नववर्ष की छुट्टियां है और लोग नववर्ष सेलिब्रेशन के लिए पर्यटन स्थल भी पहुँच रहे है। ऐसे में अधिकतर सभी ट्रेनों से ही सफर कर रहे है। उन्होंने सभी यात्रियों से अपील की है कि यात्रा करने के दौरान ट्रेन से सफर करने के लिए उचित टिकट जरूर खरीदें जिससे उन्हें किसी भी असावधानी का सामना न करना पड़े। पीआरओ ने बताया कि यह अभियान आगरा रेल डिवीजन में आगे भी इसी तरीके से नियमित रूप से जारी रहेगा।