गलन भरी कड़ाके की ठण्ड से यात्री बेहाल, कोहरे से ट्रेनों की रफ़्तार पर लगा ब्रेक

in #railway8 months ago

Screenshot_20231228_231738_Gallery.jpg
Screenshot_20231228_231728_Gallery.jpg

आगरा। उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने रेल के पहियों की रफ्तार को थाम दिया है। कोहरे ने रेल की रफ्तार पर ऐसा ब्रेक लगाया कि रेलवे का परिचालन लगभग ठप हो गया है। नई दिल्ली से दक्षिण की तरफ जाने वाली ट्रेन हों या फिर दक्षिण से दिल्ली और उत्तर भारत की तरफ आने वाली ट्रेनें... सभी की सभी ट्रेनें लगभग 8 से 15 घंटे देरी से चल रही हैं। ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगने के चलते यात्री करने की ठंड में बहाल और परेशान दिखाई दे रहे हैं। जहां भारतीय रेलवे के अधिकारी यात्रियों को ऐसी स्थिति में वेटिंग रूम में प्रतीक्षा करने की हिदायत देते हैं वही वेटिंग रूम आज खचाखच यात्रियों से भरा हुआ है और यात्री मजबूर होकर प्लेटफार्म पर ही घंटों इंतजार कर रहे हैं। आगरा से गुजरने वाली अप और डाउन की लगभग दर्जनभर से अधिक ट्रेनों के देरी के चलने से यात्री बेहद परेशान दिखाई दिए... कई यात्रियों ने ट्रेनों के देरी चलने का ठीकरा बेशक मौसम पर फोड़ा हो लेकिन ट्रेनों की देरी की सही जानकारी न देने की खींझ वह रेलवे के अधिकारियों पर उतर रहे हैं।।

आगरा कैंट पर अपनी ट्रेनों का इंतजार करने वाले यात्रियों का कहना था के इस करने की ठंड में वह किस तरह समय गुजार रहे हैं यह वही बता सकते हैं... गोवा और मुंबई जाने वाले यात्रियों ने कहा कि भारत तेजी के साथ विकसित देशों की कतार में खड़े होने का दंभ भरता है लेकिन रेलवे के अधिकारी ट्रेनों का सही आंकलन नहीं कर पा रहे कि उनकी ट्रेन कितनी देरी से चल रही है... यात्रियों का कहना था कि 5 जी और 6जी के जमाने में हम अपनी ट्रेनों की लोकेशन नहीं देख पा रहे हैं ऐसी आधुनिकता के कोई मायने नहीं रखते ।।

वहीं यात्री नंदलाल, प्रेम सिंह और आशीन अहमद ने बताया कि रेलवे के कर्मचारी ट्रेनें कितनी देरी से चल रही हैं और कब तक यहाँ पहुंचेंगे इसकी सही जानकारी नहीं दे रहे। हर आधा घंटे में ट्रेन की देरी का समय बढ़ जाता है, यात्रियों का कहना था कि एक बार रेल कर्मचारी बता दें कि ट्रेन कितने घंटे लेट है, तो हम ठंड से बचाव का इंतजाम करेंगे कम से कम रेलवे स्टेशन पर ठंड से तो नहीं जूझना पड़ेगा।