झांसी में तीन ट्रेनों में लगेंगे एलएचबी कोच, प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया

in #railway14 days ago

झांसी 02 सितंबर (डेस्क):-झांसी में रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है कि ग्वालियर-बरौनी मेल, झांसी-लखनऊ इंटरसिटी और गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेनों में जनवरी से एलएचबी (लिंके हॉफमैन बुश) कोच लगाए जाएंगे। रेलवे मंडल ने इन ट्रेनों के पुराने आइसीएफ कोचों को हटाकर एलएचबी कोच लगाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलते ही इन ट्रेनों की सुविधाओं और गति में सुधार होगा।

1000022835.jpg

एलएचबी कोच की मदद से ट्रेनों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की जा सकेगी। वर्तमान में एलएचबी कोच की अधिकतम गति 140 किलोमीटर प्रति घंटे है, जबकि पुराने आइसीएफ कोच 110 किलोमीटर प्रति घंटे की ही गति पकड़ पाते हैं। इससे ट्रेनों के रनिंग टाइम में कमी आएगी और यात्रियों को समय की बचत होगी।

इन ट्रेनों की गति बढ़ने से रेलवे की समय पालनता में भी सुधार होगा। फिलहाल, झांसी रेल मंडल की ग्वालियर-बरौनी मेल, झांसी-लखनऊ इंटरसिटी और गीता जयंती एक्सप्रेस की गति अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे है, जो अन्य ट्रेनों की तुलना में कम है। नई एलएचबी कोच व्यवस्था से इन ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी और यात्रा का अनुभव भी बेहतर होगा।

रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि एलएचबी कोच के साथ सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी, जिससे रेल यात्रियों को बेहतर और तेजी से यात्रा का लाभ मिलेगा। प्रस्ताव के स्वीकृत होने के बाद ही कोच बदलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और ट्रेनों की गति में अपेक्षित सुधार देखने को मिलेगा।