स्‍पेशल ट्रेन में खोजे बर्थ तो आसान हो सकती है दीपावली पूर्व की यात्रा

in #railway2 years ago

13_10_2022-train_8748569.jpg. दीपावली के पहले यदि आप यात्रा का प्‍लान बना रहे हैं तो रोजाना चलने वाली ट्रेनों पूरी तरह निर्भर न रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि त्‍योहारी सीजन में इन ट्रेनों में अधिक दबाव है, वेटिंग बढ़ रही है। कुछ में तो नो रूम की स्थिति बन चुकी है। ऐसे में स्‍पेशल ट्रेनों में बर्थ खोजें। यह प्रयास दीपावली के पहले आपकी यात्रा को आसान बना सकता है।

भोपाल रेल मंडल ने ऐसी विशेष ट्रेनों को चलाना शुरू कर दिया है। इसकी जानकारी भी साझा की जा रही है। त्योहारी सीजन में प्रत्येक रेल मंडलों द्वारा विशेष ट्रेनें चलाई जा हैं, जो अपने—अपने क्षेत्रों में इन विशेष ट्रेनों की जानकारी भी साझा भी कर रहे हैं लेकिन जानकारी दूसरे रेल मंडलों के यात्रियों को नहीं मिल पा रही है, जबकि चलाई जाने वाली ट्रेनें एक से अधिक रेल मंडलों से होकर गुजरती है, जिसमें बर्थ मिलने की गुंजाइश होती है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि यात्री खोजबीन करे तो ऐसी विशेष ट्रेनों में बर्थ की संभावना बन सकती है।

भोपाल से होकर गुजर रही 15 स्‍पेशल ट्रेनें
भोपाल से 24 घंटे में 132 ट्रेनें गुजर रही है। ये प्रतिदिन चलने वाली ट्रेनें हैं। इसके अलावा करीब 15 ट्रेनें और गुजरती हैं, जो कि विशेष ट्रेनें हैं और जो कि दूसरे रेल मंडलों द्वारा चलाई जा रही है।
ऐसे खोजें विशेष ट्रेन
— नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम 'एनटीईएस' के पोर्टल पर जाएं। यहां विशेष ट्रेनों की सूची मिलेगी, उसमें देखें कि आप जहां से और जहां के लिए यात्रा करना चाहते हैं, वहां के लिए कब, कौन सी ट्रेन गुजर रही है।
— इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन की वेबसाइट पर जाकर भोपाल से दूसरे स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेनों को खोजे, आप जिस तारीख में यात्रा करने चाहते हैं और विशेष ट्रेनें उसी दिन भोपाल से होकर गुजर रही है तो वह भी सूची में दिखाई देगी।
— रेल सुविधा नंबर 139 पर काल कर सकते हैं, यहां ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से पूछ सकते हैं कि आपकी यात्रा दिनांक को कौन सी ट्रेन मिलेंगी और उसमें बर्थ की स्थिति क्या है।
— यदि आप रेलवे स्टेशन पर हैं तो वहां रेल के पूछताछ केंद्र की मदद ले सकते हैं। यहां पर आपको विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।
— इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन के मोबाइल एप भी हैं, जिन्हें गूगल प्ले—स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप पर भी जानकारी उपलब्ध है।