35 वर्षों से अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन सर्वे की मांग

in #rail2 years ago

Screenshot_2022_0703_113716.pngScreenshot_2022_0703_113737.png35 वर्षों से अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन सर्वे की मांग

सर्वे की मांग को लेकर क्षेत्रवासी हो रहे हैं एकजुट

रावला मंडी / जयपाल जलंधरा । रेल विकास संघर्ष समिति की संयुक्त बैठक रावला में मोहनलाल बेदी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । बैठक में खाजूवाला, रावला, विजयनगर, सूरतगढ, गजसिंहपुर, पूगल आदि मण्डियों के रेल विकास संघर्ष समिति अध्यक्ष, सदस्यगण तथा व्यापार मण्डल के सदस्यों ने भाग लेकर अपने-अपने विचार रखे। बैठक में एक ही चर्चा रही कि अनूपगढ से घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल तथा बीकानेर रेल लाईन का सर्वे करवा कर रेल की सौगात क्षेत्रवासियों दी जाये । इसके लिए हर संभव प्रयास हमारा जारी रहेगा तथा क्षेत्र के सांसद एवं केन्द्रीय राज्य सांस्कृतिक मंत्री अर्जुनराम मेघवाल से मुलाकात का कार्यक्रम भी रहेगा। भाजपा के वरिष्ठ कार्यक्रर्ता मोहनलाल बेदी ने कहा कि पिछले लगभग 35 वर्षों से हमारी मांग रही है कि अनूपगढ से घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल तथा बीकानेर तक रेल लाईन का सर्वे किया जाये। पिछले दिनों 8 जून को अनपूगढ-बठिण्डा रेल के पुनः संचालन पर वर्चुअल उद्घाटन के अवसर पर अनूपगढ, घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल, बीकानेर रेल लाईन सर्वे की घोषणा केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, केन्द्रीय राज्य सांस्कृतिक मंत्री एवं बीकानेर लोकसभा सांसद अर्जुनराम मेघवाल द्वारा करने पर अनूपगढ तथा खाजूवाला विधानसभा के लोगोें में खुशी की लहर देखी गई तथा आमजन ने दोनों मंत्रियों का आभार भी व्यक्त किया लेकिन आनन-फानन में 151 किमी अनूपगढ से बीकानेर सर्वे के आदेश से पूरे क्षेत्र में हलचल पैदा कर दी है। प्रत्येक व्यक्ति एक ही बात कर रहा है कि अनूपगढ से खाजूवाला-बीकानेर सर्वे साथ-साथ होना चाहिए। रेल विकास संघर्ष समिति खाजूवाला अध्यक्ष मदन अरोड़ा ने कहा कि अगर हमें अब रेल की सौगात नहीं मिली तो हम भविष्य की उम्मीद कैसे कर लेंवे। तीसरी बार हमारे सांसद देश की सर्वोच्च पंचायत यानि लोकसभा में हमारे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और दो मंत्री बने हैं, ऐसे में अपने लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा अनूपगढ तथा विधानसभा क्षेत्र खाजूवाला के लोगों को रेल की सौगात देते हुए अनूपगढ से घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल, बीकानेर सर्वे के आदेश करवाने चाहिए। पिछले दिनों 27 जून को अनूपगढ से बीकानेर रेल सर्वे की घोषणा का पत्र तथा बजट स्वीकृति का आदेश आया है, उसमें संशोधन करवाया जावे तथा स्पष्ट रुप से नया सर्वे आदेश जारी करवा कर अनूपगढ, घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल तथा बीकानेर रेल लाईन का सर्वे करवा कर नई रेल लाईन बिछाने का काम करवाया जावे जिससे क्षेत्र के लाखों लोगों की भावना आपके साथ ओर मजबूती से जुड़े । अब रेल की मांग धीरे-धीरे जन-जन की मांग बनती जा रही है। अगर समय रहते इस ओर ध्यान दिया गया तो वह दिन दूर नहीं जब अनूपगढ से खाजूवाला-बीकानेर भी रेल लाईन से जुड़े जायेगा।
जिला संयुक्त संघर्ष समिति अध्यक्ष ललित किशोर शर्मा ने कहा कि 8 जून को अनूपगढ, घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल, बीकानेर रेलवे लाईन का सर्वे नये सिरे से करने की घोषणा देश के दोनों केन्द्रीय राज्यमंत्री अनूपगढ में अनूपगढ-बठिण्डा रेल के वर्चुअल उद्घाटन के अवसर पर करते हैं और आनन-फानन में रेलवे के अधिकारी पुरानी फाईलों को उठाकर उच्चाधिकारी के समक्ष रखकर 13 जून के आदेश को 27 जून में वायरल कर विधानसभा अनूपगढ तथा खाजूवाला विधानसभा के लाखों लोगों की भावना के साथ खिलवाड़ करते हैं जो क्षेत्रवासी कभी बर्दास्त नहीं करेंगे। अनूपगढ, घड़साना, रोजड़ी, रावला, 365 हैड, खाजूवाला, पूगल, 682 आरडी मण्डिया कृषि प्रधान मण्डियां हैं तथा सैंकड़ों गावों के लाखों लोगों की एक ही आवाज है कि हमारे क्षेत्र में रेल सेवा शुरू की जाये। हम अपनी आवाज को बुलंद करते हुए जल्दी ही सैंकड़ों की सख्या दिल्ली पहुंचेंगे। जगदीश यादव गजसिंहपुर जिला संयोजक जिला ने कहा कि हमें 10 जुलाई तक जन जाग्रति अभियान चलाना है जिसकी शुरूआत रावला से की जा रही है। आगे की रणनीति जो भी बनेगी, उसके लिए हम सब तैयार हैं। बैठक में रेल विकास संघर्ष समिति खाजूवाला संरक्षक शंकरलाल पारीक, रामप्रताप भादू, रामकिशन कस्वां, घनश्याम नागपाल विजयनगर रेल संघर्ष समिति संयोजक, मास्टर रामप्रताप खोरवाल संयोजक सूरतगढ, लालचन्द भादू, विनोद सिगड़, रणजीत नैण, जयपाल जलंधरा, निशानसिंह, सहीराम सुथार, विजयपाल कड़वासरा, बलवन्तसिंह बड़वाल, महीराम सुथार, मलूकसिंह, कैप्टन भगवानसिंह आदि सैंकड़ों लोगों ने अपना-अपना विचार रखकर रेल संघर्ष के लिए अग्रणी रहने का संकल्प लिया। सभी ने एक ही स्वर में कहा कि अनूपगढ से घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल, बीकानेर सर्वे का आदेश संशोधन कर नये सिरे से 200 किमी का किया जावे। केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल से वार्ता कर समय तय कर दिल्ली में रेल मंत्री से मुलाकात की जायेगी। बैठक के तत्पश्चात रेल विकास संघर्ष समिति की नई कार्यकारिणी की घोषणा की गई जिसमें संयोजक लालचन्द भादू, संयोजक मोहनलाल बेदी, अध्यक्ष विनोदकुमार सिगड़, उपाध्यक्ष चांदीराम सोनी, सहीराम सुथार, महामंत्री बलवन्तसिंह बड़वाल, मंत्री निशानसिंह तथा सदस्य के रुप में मलूकसिंह को जिम्मेदारी दी। नई कार्यकारिणी ने संकल्प लिया कि रेल संघर्ष के लिए हर समय तैयार रहेंगे। अब आगामी बैठक पूगल में होगी तथा वहां की कार्यकारिणी का गठन किया जायेगा।

Sort:  

Good job

Good