DHFL घोटालाः CBI ने आरोपियों से एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 25 लग्जरी घड़ियां जब्त

in #raid2 years ago

q43frsmg_dhfl-watch_625x300_09_July_22.webp

केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) ने कपिल वधावन (Kapil Wadhawan), धीरज वधावन (, Dheeraj Wadhawan) और घोटाले से प्रभावित दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (Dewan Housing Finance Ltd) से जुड़े अन्य लोगों की संपत्तियों से एक करोड़ से अधिक रुपये की 25 लक्जरी घड़ियां जब्त (Luxury Watches Seized) की हैं. साथ ही 38 करोड़ रुपये की 56 पेंटिंग भी जब्त की गई हैं. सीबीआई ने शुक्रवार को मुंबई में रेबेका दीवान और अजय रमेश नवांदर के फ्लैटों पर भी छापेमारी की थी.सीबीआई ने कहा है कि वांछित अपराधियों के साथ नवांदर के संदिग्ध संबंधों की जांच की जाएगी.
सीबीआई ने एक बयान में कहा, ‘जांच के दौरान यह पाया गया कि डीएचएफएल के प्रमोटरों ने फंड को डायवर्ट किया और विभिन्न संस्थाओं में निवेश किया. यह भी आरोप लगाया गया था कि प्रमोटरों ने डायवर्ट किए गए फंड का उपयोग करके लगभग 55 करोड़ की महंगी पेंटिंग्स और मूर्तियां हासिल की थीं.‘

सीबीआई ने डीएचएफएल, उसके पूर्व चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कपिल वधावन, निदेशक धीरज वधावन और अन्य पर 34,615 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का आरोप लगाया है.

20 जून को मामला दर्ज किया गया था. सीबीआई के 50 से अधिक अधिकारियों की एक टीम ने मुंबई में सभी आरोपियों से जुड़ी 12 संपत्तियों की तलाशी ली है, जिसमें अमरेलिस रियल्टर्स के सुधाकर शेट्टी और आठ अन्य बिल्डर शामिल हैं.

सीबीआई ने 17-सदस्यीय ऋणदाता संघ के प्रमुख बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत पर कार्रवाई की है, जिसने 2010 और 2018 के बीच डीएचएफएल को 42,871 करोड़ तक का ऋण दिया था.