Punjab news

in #punjabi2 years ago

शाम में बारिश के समय ऐसे बनाएं चटपटा क्रिस्पी आलू चीला, इसे बनाने के लिए रेसिपी नोट करेंA-186-640x360.jpg
नई दिल्ली -आलू चीला एक स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे आप मिनटों में झटपट बना सकते हैं, जब आपका मन कुछ भी भव्य बनाने का न हो। आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल ‘एन’ संख्या में व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है और यह किसी भी आकार या आकार का हो, आलू पकवान में स्वाद और स्वाद को पूर्णता के साथ पेश करता है। आप आलू चीला को नाश्ते के रूप में, रात के खाने के लिए या शाम की चाय के साथ भी बना सकते हैं। हमने यहां एक बहुत ही मूल नुस्खा का उपयोग किया है, हालांकि, आप चीले को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए गाजर, गोभी आदि जैसी कुछ कद्दूकस की हुई सब्जियां मिला सकते हैं। आलू चीला एकदम सही आराम का भोजन है जिसका आनंद आप टमाटर केचप या पुदीने की चटनी के साथ ले सकते हैं।इस आलू की रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह तला हुआ नहीं है और इतना स्वादिष्ट भी है। आप 1 टेबल स्पून से भी कम तेल में दो चीले आसानी से बना सकते हैं, जो रेसिपी को काफी हेल्दी बनाता है। इस रेसिपी में इस्तेमाल किया गया कद्दूकस किया हुआ आलू चीले को इसकी बेहतरीन बनावट देता है जो इसे सुपर क्रिस्पी बनाता है। इस स्वादिष्ट आलू चीले को बनाने के लिए आपको बस आलू, प्याज, नमक, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, लहसुन का पेस्ट, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, बेसन और मक्के का आटा चाहिए. बच्चे हों या बड़े, यह रेसिपी सभी को जरूर पसंद आएगी। इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि यह कैसी बनी।

आलू चीला की सामग्री2 सर्विंग्स
1 बड़ा आलू
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 बड़ा चम्मच मक्के का आटा
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
1/2 मध्यम प्याज
1 हरी मिर्च
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 बड़ा चम्मच बेसन (बेसन)
आवश्यकता अनुसार नमक

आलू का चीला बनाने की विधि
1 आलू तैयार करें
सबसे पहले आलू को धो कर छील लें। अब इसे अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें और एक बाउल में निकाल लें। इसमें 2 कप पानी डालें और कद्दूकस किए हुए आलू को 15 मिनट तक भीगने के लिए रख दें. यह इसमें से अतिरिक्त स्टार्च को हटाने में मदद करेगा। 15 मिनट के बाद, अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें और आलू को दूसरे प्याले में निकाल लें।

2 सारी सामग्री डालकर मिश्रण तैयार कर लें
अब अन्य सभी सामग्री जैसे कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, बेसन और कॉर्नफ्लोर डालें। मिश्रण तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।

3 चीले बना लें
एक नॉन-स्टिक तवे पर तेल की कुछ बूंदें डालें और तैयार मिश्रण का आधा भाग उस पर फैलाएं। गोलाकार और पतला चीला पाने के लिए अच्छी तरह फैला लें। दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। बचे हुए मिश्रण से एक और चीला बना लें।

4 परोसने के लिए तैयार
आलू के चीले को टमॅटो कैचप या हरी पुदीने की चटनी के साथ परोसें।