Milk Benefits: दूध पीने से दिमाग का होता है विकास, जानिए दूध पीने का सही समय क्या है

in #punjab2 years ago

World Milk Day, Milk Benefits: जीवन में दूध मनुष्य का सबसे पुराना पेय पदार्थ है. ऐसा अनुमान है कि प्राकृतिक जल पीने के बाद मनुष्य दूध पीने की अवस्था में आ गया. दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और लोगों के जीवन और शारीरिक स्वास्थ्य से निकटता से जुड़ा होता है.

नई दिल्लीः World Milk Day, Milk Benefits: जीवन में दूध मनुष्य का सबसे पुराना पेय पदार्थ है. ऐसा अनुमान है कि प्राकृतिक जल पीने के बाद मनुष्य दूध पीने की अवस्था में आ गया. दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और लोगों के जीवन और शारीरिक स्वास्थ्य से निकटता से जुड़ा होता है.
पोषण की स्थिति में सुधार करता है दूध
वैज्ञानिकों ने दूध को मनुष्य के लिए पूर्णता के निकटतम भोजन कहा है. जापान, अमेरिका, फ्रांस और थाईलैंड जैसे कई देशों ने लोगों की पोषण स्थिति में और सुधार करने और लोगों की शारीरिक फिटनेस बढ़ाने के लिए, विशेष रूप से युवा लोगों के लिए, वैज्ञानिक ने दूध पीने को सख्ती से बढ़ावा देने को कहा है.

1 जून को मनाया जाता है विश्व दुग्ध दिवस
लेकिन चीन की प्रति व्यक्ति डेयरी खपत विकसित देशों की तुलना में 10 प्रतिशत से भी कम है. वर्ष 2000 में चीन डेयरी उद्योग संघ ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन को सुझाव दिया, और अन्य देशों से परामर्श करने के बाद, संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने वकालत की कि हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में नामित किया जाए.

दूध का इतिहास कितना पुराना है?
गायों के थन से दूध निकाला जाता है. क्या आपको पता है कि दूध का इतिहास कितना पुराना है? यह बहुत समय पहले की बात है. इस तरह के सबूत मिले हैं कि सबसे पुरानी डेयरी फार्मिंग मध्य पूर्व में 12,000 ईसा पूर्व की है.

दूध के फायदे क्या हैं?
आज लोग दूध की प्रभावकारिता और भूमिका से परिचित हैं. दूध नसों को शांत कर, नींद को बढ़ावा दे सकता है. ट्यूमर रोकता है. छोटे बच्चों के मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है. सुंदरता बनाए रखता है. दूध व्यापक पोषक तत्वों की खुराक होता है.1162965-doodh.jpg