गुरू गोविंद सिंह मैडिकल कॉलेज फ़रीदकोट में मनाया गया विश्व रक्तदान दिवस

in #punjab2 years ago

गुरू गोविंद सिंह मैडिकल कॉलेज फ़रीदकोट में मनाया गया विश्व रक्तदान दिवस

मयंक फ़ाउंडेशन व रक्तदानी सदस्यों चरनजीत, विपुल नारंग व उदय रणदेव हुए सम्मानित

IMG-20220614-WA0189.jpg

फ़िरोज़पुर

हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को रक्तदान के प्रति जागरुक करना है, ताकि आप इस महादान के तमाम फायदों को समझ सकें और दूसरों के जीवन को बचाने में अपनी भूमिका निभा सकें

रक्तदान को महादान कहा जाता है क्योंकि ये दूसरों को नया जीवन प्रदान कर सकता है. आमतौर पर लोग रक्तदान करने से हिचकिचाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका हीमोग्लोबिन कम होगा और शरीर में कमजोरी आएगी. लेकिन आपको बता दें कि रक्तदान सिर्फ किसी व्यक्ति की जान नहीं बचाता, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. रक्तदान से आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है, साथ ही दिमाग को भी सकारात्मकता मिलती है।

इसी कड़ी में आज गुरू गोबिन्द सिंह मेडिकल कॉलेज, फ़रीदकोट में विश्व रक्तदान दिवस मनाया गया। जिसमें लगभग 50 ऐनजीओ व 20 विशिष्ट रक्तदानों को सम्मानित किया गया ।
मयंक फ़ाउंडेशन को दो रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिये मुख्य अतिथि डॉ राज बहादुर सिंह वाइस चांसलर , बाबा फ़रीद मेडिकल व हैल्थ यूनिवर्सिटी, प्रिंसिपल डॉ राजीव शर्मा व ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ नीतू कुक्कड़ द्वारा सम्मानित किया गया । इसी प्रकार ऐ नेगेटिव ब्लड होने के बावजूद हमेशा रक्तदान के लिए तत्पर रहने वाले फ़ाउंडेशन के सक्रिय सदस्यों चरनजीत सिंह, विपुल नारंग व उदय रणदेव को भी इस अवसर पर विशेष प्रोत्साहन सम्मान मिला।

फ़ाउंडेशन के सचिव राकेश कुमार ने बताया कि मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा आने वाले दिनों में आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा ।