आलू के क्रिस्पी स्नैक्स शाम की चाय पर बनाएं Potato Vermicelli Snacks Recipe

in #punjab2 years ago

आलू के वर्मिसेली क्रिस्पी स्नैक्स शाम की चाय के लिए सबसे बेहतरीन और सिंपल तरीके से बनने वाले झटपट स्नैक्स हैं। इस टेस्टी स्नैक्स को आप बहुत एन्जॉय करेगे। आलू का बना ये हल्का-फुल्का नाश्ता हैं। बॉईल आलू में स्पाइस मिक्स करके फिर इसका डो बना लिया जाता हैं और फिर स्ट्रिप में काटकर स्लरी और बारीक वाली सेवई में कोट कर लिया जाता हैं। सेवई की कोटिंग से ये स्नैक्स बहुत ज़्यादा क्रंची बनते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Potato Vermicelli Snacks
बॉईल आलू = 3 मीडियम साइज़ के
कॉर्नफ्लौर = ¼ कप
चाट मसाला = 1 टीस्पून
चिल्ली फलैक्स = ½ टीस्पून
अदरक का पाउडर = ½ टीस्पून
लहसुन का पाउडर = ½ टीस्पून
मोज़रेला चीज़ = 2 टेबलस्पून ग्रेट की हुई
नमक = स्वाद अनुसार
हरा धनिया = 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
ऑइल = डीप फ्राई करने के लिए
स्लरी बनाने के लिए
मैदा = ¼ कप
नमक = स्वाद अनुसार
काली मिर्च का पाउडर = स्वाद अनुसार
पानी = 1/3 कप
कोट करने के लिए
वर्मिसेली (बारीक वाली सेवई) = जरूरत अनुसार
विधि – How to make potato vermicelli snacks
क्रंची आलू के स्नैक्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल ले और फिर इस बाउल में तीनो बॉईल आलू को बारीक वाले ग्रेटर से एक-एक आलू को ग्रेट करते हुए डाले।

उसके बाद इसमें ग्रेट की हुई मोज़रेला चीज़, चाट मसाला, अदरक का पाउडर, लहसुन का पाउडर, नमक, चिल्ली फलैक्स, हरा धनिया और कॉर्नफ्लौर डालकर हाथ से अच्छी तरह से मिक्स करते हुए डो बना ले।अब डो को बेलने के लिए चकले या बोर्ड पर पहले थोड़ा सा ड्राई मैदा डस्ट कर ले। जिससे डो बेलते वक़्त चकले या बोर्ड पर चिपकेगा नही। ड्राई मैदा डस्ट करने के बाद डो को बोर्ड या चकले पर रख ले।

उसके बाद पहले डो को हाथ की उँगलियों से फ्लेट कर ले और फिर बेलन से डो को बेलते वक़्त शीट को पतला ना बेले और ना ही बहुत मोटा शीट को बेलने के बाद शीट को इकसार कर ले।

तो अब एक नाइफ ले और शीट को चारो तरफ से इसकी साइड्स काट ले। इस तरह से आपकी शीट इकसार स्क्वायर शेप की हो जाएँगी। फिर शीट के ऊपर भी ड्राई मैदा डस्ट कर ले और उसके बाद नाइफ से शीट को स्ट्रिप्स में काट ले।
अब स्लरी बना ले। जिसके लिए बाउल में मैदा, नमक और काली मिर्च का पाउडर डालने के बाद हैण्ड विस्कर से मिक्स कर ले। उसके बाद इसमें एक तिहाई कप पानी को थोड़ा-थोड़ा डालते हुए मिक्स करते हुए लम्स फ्री स्लरी बना ले।

उसके बाद वर्मिसेली को हाथ से क्रश कर ले। जिससे ये छोटी-छोटी हो जाएँगी और अब अब स्ट्रिप ले और इसको पहले स्लरी में डालकर कोट कर ले। फिर स्लरी से निकालकर स्ट्रिप को वर्मिसेली में कोट कर ले। फिर इसको एक प्लेट में रख ले।

इसी तरह से सारी स्ट्रिप्स को पहले स्लरी में कोट करे फिर वर्मिसेली में कोट करके रख ले। जब सारी स्ट्रिप्स कोट हो जाएँ, तब इनको 10 मिनट के लिए फ्रीजर में रख ले। 10 मिनट बाद स्ट्रिप्स को फ्रीजर से निकालकर रख ले।

फिर इनको फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब ऑइल गर्म हो जाएँ, तब पहले बेच में जितनी स्ट्रिप्स आएं इतनी डाले और इनको मीडियम टू हाई फ्लेम पर फ्राई होने दे। जैसे ही एक तरफ स्ट्रिप पर कलर आ जाएँ, तब इनको साइड चेंज करके इनको दूसरी तरफ से भी फ्राई होने दे।
इस तरह से इनको सब तरफ से गोल्डन ब्राउन होने के बाद टिशु पेपर पर निकाल ले और सारी स्ट्रिप्स को इसी तरह से फ्राई कर ले। आपका क्रंची आलू का टेस्टी नाश्ता बनकर तैयार हैं। जिसको आप सॉस के साथ एन्जॉय करे।potato-vermicelli-snacks.webp