Masala Rice: चावल खाने के है शौक़ीन तो आज ही ट्राई करें यह मसाला राइस recipe

in #punjab2 years ago

एक कटोरी मसाला चावल आरामदायक भोजन है जिसे आप दिन में कभी भी खा सकते हैं। अगर आपके पास लंच से कुछ बचे हुए चावल हैं, तोइस रेसिपी को ट्राई करें और उन्हें स्वादिष्ट डिनर में बदल दें। इस चावल की रेसिपी में कई तरह की सब्जियां होती हैं, जो इसे सुपर पौष्टिकबनाती हैं। हमने बहुत सारे मसाले भी डाले हैं, जो रेसिपी को मसाला स्वाद देते हैं। आप अपने स्वाद और पसंद के अनुसार मसालों का उपयोगकर सकते हैं। यह स्वादिष्ट मसाला राइस रेसिपी सिर्फ 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है और हर उम्र के लोगों को पसंद आएगी। आप चावलको अपनी पसंद के कुछ दही या रायते के साथ मिलाकर एक पौष्टिक भोजन बना सकते हैं। इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें।1 कप उबले चावल

1 मध्यम 1 बड़ा टमाटर

1 गाजर

1 शिमला मिर्च

6 हरी बीन्स

3 बड़े चम्मच मटर

1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट

2 बड़े चम्मच राइस ब्रान ऑयल

1/4 छोटा चम्मच हींग

1/2 छोटा चम्मच राई

1/4 छोटा चम्मच जीरा

1/4 छोटा चम्मच हल्दी

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

आवश्यकता अनुसार नमक

2 बड़े चम्मच काजू भुने हुए

चरण 1 / 5 सब्जियों को काट लें

सबसे पहले सभी सब्जियों जैसे प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर और हरी बीन्स को काट लें। उन्हें एक तरफ रख दें।

चरण 2/5 मसाला तैयार करें

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। हींग, जीरा, राई डालें और एक मिनट के लिए उन्हें फूटने दें। अब इसमें प्याज, अदरक–लहसुन का पेस्ट डाल करमिला लें. उन्हें एक और मिनट के लिए भूनने दें। अब कटे हुए टमाटर को नमक के साथ डाल दें। उन्हें एक मिश्रण दें और कुछ मिनट तक पकाएं, जब तक कि वे नरम न हो जाएं।

चरण 3 / 5 सब्जियां और मसाला जोड़ें

गाजर, शिमला मिर्च, मटर और हरी बीन्स जैसी सभी सब्जियां डालें। हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। एक अच्छा मिश्रण देंऔर पैन को ढक्कन से ढक दें। सब्जियों को पांच मिनट तक पकने दें।

चरण 4/5 चावल जोड़ें

अंत में, पके हुए चावल को पैन में डालें और धीरे से मसाले के साथ मिलाएँ। गरम मसाला डालें और एक अंतिम मिश्रण दें। सुनिश्चित करें किआप इस प्रक्रिया में चावल को नहीं तोड़ेंगे। पैन को ढक्कन से ढक दें और दो मिनट और पकाएं।

चरण 5/5 परोसने के लिए तैयार

पकने के बाद भुने काजू से सजाकर सर्व करेंpng_20220807_204710_0000-1024x680.png