मौसम में हलचल:बारिश के बाद एक्यूआई 26 पर आया, 150 किमी, दूर धौलाधार के पहाड़ दिखे

in #punjab2 years ago

आने वाले 3 दिन तक मौसम में हलचल जारी रहेगी और बादल छाए रहेंगे। जालंधर सहित अलग-अलग स्थानों में बूंदाबांदी की संभावना बरकरार रहेगी। अभी अगस्त में बारिशों का सिलसिला जारी रहेगा। कुल मिलाकर जालंधर में जुलाई में अच्छी बारिश हो चुकी है। अब अगस्त भी पूरी तरह से भिगोएगा। जालंधर में रविवार को हुई बारिश तथा 3 दिन से जारी बादलों के कारण वातावरण शुद्ध हो गया है।
प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के वायु मानक केंद्र ने बताया कि जालंधर में हवा का मानक 26 पर आ गया है यानी प्रति घन मीटर हवा में 26% धूल के अंश हैं। जब किसी शहर में यह अंश 50% तक होते हैं तो उसे सबसे अच्छा माना जाता है। इसी कारण 150 किमी. दूर धौलाधार के पहाड़ बाद दोपहर जालंधर में दिखने लगे।
जिले में जुलाई में 247 एमएम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार 257 एमएम होनी चाहिए। इतनी बारिश भी पर्याप्त है। अब मौसम माहिरों का मानना है कि अगस्त और सितंबर में भी बरसात और बूंदाबांदी होती रहेगी। इससे आने वाले दिनों में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स साफ रहेगा। रविवार को हुई बरसात के कारण टेंपरेचर में गिरावट आई है और दिन के समय टेंपरेचर 32.6 डिग्री नोट किया गया और रात के समय 25.7 डिग्री होने की संभावना है।