सबसे बड़े मांसाहारी डायनासोर के जीवाश्म मिले, लंबाई 33 फीट से भी ज्यादा

in #punjab2 years ago

इंग्लैंड (England) के आइल ऑफ वाइट (Isle of Wight) पर एक समुद्र तट पर चट्टानों में मांसाहारी डायनासोर की हड्डियों के जीवाश्म मिले हैं. इस डायनासोर को यूरोप का अब तक का सबसे बड़ा डायनासोर कहा जा रहा है. इस डायनासोर को सबसे बड़ी मांसाहारी डायनासोर प्रजातियों में से संबंधित बताया जा रहा है.

जीवाश्म विज्ञानियों को हाल ही में डायनासोर के कंकाल के कुछ हिस्से मिले हैं. ये डायनासोर करीब 12.5 करोड़ साल पहले क्रेटेशियस काल (Cretaceous Period) के दौरान रहते थे. इन जीवाश्मों में पीठ, कूल्हे और पूंछ की हड्डियां, पैरों के हिस्से तो मिले हैं, लेकिन खोपड़ी या दांत नहीं मिले. इन अवशेषों के आधार पर, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि डायनासोर 33 फीट से ज्यादा लंबा था.

यूरोप का सबसे बड़ा जीव हो सकता है

साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी (University of Southampton) में, पेलियोन्टोलॉजी में डॉक्टरेट के छात्र और शोध के मुख्य लेखक क्रिस बार्कर (Chris Barker) का कहना है कि अवशेष के नमूने का आकार बहुत अच्छा है. यह यूरोप का अब तक का सबसे बड़ा जानवर हो सकता है. जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, पूंछ कशेरुका (Tail vertebra) के ऊपर छोटे खांचे की एक सीरीज़ के आधार पर यह माना जा रहा है कि यह स्पिनोसॉरस (Spinosaurus) नामक डायनासोर के ग्रुप से हो सकता है. स्पिनोसॉरस करीब 9.5 करोड़ साल पहले रहा करते थे और इनकी लंबाई करीब 50 फीट होती थी. इन्हें अब तक का सबसे बड़ा डायनासोर शिकारी माना जाता है.TZjG7hXReeVqFVvkXVUAoqx1pahNoYEV1W9LcRrVzUiaqCYjWNqnkJ9qL6QmnM2vrpHfjoxmMJhkUWKQKtJqxrPpWX7J27zbLsJuYLkGypgQmWECwhgiuDJYpvrUSguPHWFcUXvvMg52zA.jpeg