हुनर को आसमां:चंडीगढ़ और पंजाब के 7 आईटीआई संस्थान देंगे ड्रोन बनाने की ट्रेनिंग

in #punjab2 years ago

देश में ड्रोन क्रांति को प्रोत्साहित करने के लिए जारी प्रयासों के बीच पंजाब में छह आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) में इसी सेशन से ड्रोन निर्माण, रिपेयरिंग और मेंटनेंस से संबंधित शॉर्ट टर्म स्किलिंग प्रोग्राम्स शुरू किए गए हैं। यह कोर्स पंजाब के लिहाज से इसलिए और भी अहम हो जाते हैं क्योंकि जहां ड्रोन का उपयोग कृषि व अन्य सेक्टर्स में लगातार बढ़ रहा है।

बाॅर्डर जिलों में पाकिस्तान की ओर से ड्रोन के तस्करी के लिए हो रहे इस्तेमाल के मद्देनजर पंजाब में ड्रोन टेक्नोलॉजी को समझने वाले लोगों की कमी महसूस की जा रही है। ऐसे में इसके उत्पादन से लेकर रिपेयर और मेंटनेंस तक में स्किल्ड लोगों की बढ़ रही मांग को देखते हुए ये नए कोर्सेस शुरू किए जा रहे हैं।

पंजाब में इस समय ड्रोन संबंधित कोर्सेज एक-दो प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की ओर से ही करवाए जा रहे हैं। एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में डीजीसीए अप्रूव्ड पंजाब के पहली ड्रोन ट्रेनिंग हब का उद्घाटन सीएम मान ने किया है। हालांकि सरकारी स्तर पर पंजाब में अभी तक ड्रोन कोर्सेज का कोई खास प्रबंध नहीं है।

ये कोर्सेज सीख सकेंगे छात्र
जो शॉर्ट टर्म कोर्सेज शुरू किए गए हैं, उनमें ड्रोन सर्विस टेक्नीशियन, ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग एंड एसेंबली टेक्नीशियन, ड्रोन ऑपरेटर (मल्टी-रोटर), किसान ड्रोन और पेस्टीसाइड एंड फर्टीलाइजर एप्लीकेटर शामिल हैं।

देश में 126 आईटीआई में शुरू हो रहे कोर्स
केंद्र सरकार देश में 126 आईटीआई में ड्रोन कोर्स की शुरुआत कर रही है, जिनमें से पंजाब में 6, हरियाणा में 10, चंडीगढ़ में 1आईटीआई शामिल हैं। यूपी में 15 आईटीआई में ये कोर्सेज शुरू किए जा रहे हैं। हरियाणा में 7-8 संस्थान ड्रोन संबंधित कोर्सेज पहले से ही करवा रहे हैं।

जिस तरह से ड्रोन का उपयोग कई सेक्टर्स में बढ़ रहा है, उसे देखते हुए ड्रोन ऑपरेशन्स से लेकर रिपेयर और मेंटेनेंस तक में स्किल्ड युवाओं की मांग बढ़ी है। इसी के मद्देनजर पंजाब में छह आईटीआई में ड्रोन कोर्सेज शुरू किए जा रहे हैं।orig_1_1659734543.jpg

Sort:  

Gd job