गर्मी में बच कर रहें! इन चीजों को खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी!

in #punjab2 years ago

ABP News - Hindi News
ABP News - Hindi News
होम लाइफस्टाइल Health Tips: गर्मी में बच कर रहें! इन चीजों को खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी
Health Tips: गर्मी में बच कर रहें! इन चीजों को खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी

ABP Live
Updated at: 07 Jun 2022 04:44 PM (IST)
FOLLOW US:
Harmful Food In Summer: गर्मी में जंक फूड या स्ट्रीट फूड खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा खाना आपको बीमार कर सकता है. आइये जानते हैं किस तरह के खाने से गर्मियों में बचने की जरूरत है.
Health Tips: गर्मी में बच कर रहें! इन चीजों को खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

NEXTPREV
Food In Summer: गर्मी में आपको डाइट का बहुत ख्याल रखना चाहिए. आपके खाने-पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. गर्मी में फूड इंफेक्शन और फूड एलर्जी सबसे जल्दी होती है. ऐसे में आपको अपने पेट और सीजन के हिसाब से खाना चाहिए. आपकी जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. गर्मी में आपको बासी, फ्रिज में ज्यादा दिन रखा हुआ या फिर बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए. धूर पर गर्मी में खाना बहुत जल्दी खराब होता है. इसके अलावा स्ट्रीट फूड पर मक्खियां खाने को जहरीला बना देती हैं. ऐसे में अगर आपको गर्मी में फिट रहना है और बीमार नहीं पड़ना तो खाने को लेकर इन बातों का ख्याल रखें.

1- गर्मी में आपको ज्यादा मसालेदार खाने से बचना चाहिए. ज्यादा मसाले शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. मसालेदार खाना शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता है.
2- गर्मी में ज्यादा तेल वाली सब्जियां या फिर तला हुआ भोजन खाने से बचना चाहिए. इस तरह के खाने से गर्मी में और परेशानी हो सकती है. इसलिए आपको कम तेल-मसाले वाली चीजें ही खानी चाहिए.
3- गर्मी में आपको ज्यादा भारी खाना भी नहीं खाना चाहिए. आपको राजमा, छोले या बेसन से बनी चीजें खाने से बचना चाहिए. इससे आपका पेट खराब हो सकता है.
4- गर्मी में आपको ज्यादा नॉन वेज खाने से भी परहेज करना चाहिए. मांसाहारी खाना जैसे फिश, चिकन, मीट, सी फूड का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.
5- नॉनवेज में ज्यादा मसाले भी डाले जाते हैं जो पेट में गर्मी पैदा कर सकते हैं. इस तरह के खाने के बाद आपको डायरिया की समस्या हो सकती है.
6- गर्मी में जंक फूड आपको फूड पॉइजनिंक की समस्या से परेशान कर सकता है. गर्मी में ऐसे खाने को पचाने में मुश्किल होती है.
7- गर्मी के मौसम में बाहर का स्ट्रीट फूड तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. इससे इंफेक्शन होने के चांस काफी ज्यादा रहते हैं. इस तरह के खाने के बाद पेट से जुड़ी समस्याएं और उल्टी दस्त हो जाते हैं.
8- गर्मी में आपको ज्यादा चाय और कॉफी पीने से भी बचना चाहिए. ज्यादा कैफीन के सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है. वहीं चाय और कॉफी ज्यादा पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.
9- गर्मी में ज्यादा सॉस और चटनी का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे नुकसान हो सकता है. इससे शरीर सुस्त बनता है. ये चीजें ज्यादा मसालेदार और तीखी होती हैं इसलिए कम खाएं.
10- तेज गर्मी में आपको ज्यादा कोल्ड्रिंक और आइसक्रीम भी नहीं खानी चाहिए. इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानी या फिर सर्द गरम की समस्या हो सकती है. 107b991aa8de6f9cdb774a7244b0c895_original.jpg