पैरों में रहती है जलन, हो जाइए अलर्ट, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा !

in #punjab2 years ago

Feet sensation alert : गर्मी के मौसम में लोगों को अकसर शिकायत होती है कि उनके पैर में जलन या सेंसेशन हो रही है, जो कि आम समस्या है. यह परेशानी पानी की कमी, पाचन में गड़बडी और पित्त बढ़ जाने के कारण होता है. लेकिन आपको पैरों में जलन और सेंसेशन लगातार महसूस हो रही है तो फिर सतर्क हो जाने की जरूरत है. क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे में हमें डॉक्टर से जल्दी से जल्दी संपर्क कर लेना चाहिए ताकि बीमारी के खतरे को रोका जा सके. इस लेख में हम आपको बताएंगे आखिर फीट में होने वाली यह जलन किन-किन गंभीर रोगों (Serious disease) का कारण बन सकती है.
अगर आपके पैरों के तलवों में लगातार जलन और सेंसेशन महसूस होती है तो मतलब शरीर में विटमिन बी की कमी हो गई है. इसके कारण मसल्स में खिंचाव और दर्द भी महससू होता है. ऐसे में आपको विटामिन बी वाले फूड्स का सेवन बढ़ा देना चाहिए.
थायराइड का भी होता है लक्षण पैरों में जलन और झुनझुनाहट रहना. यह थायराइड कम होने की स्थिति में भी होता है. इसलिए आपको सतर्क होना जरूरी है.
-डायबिटीज में बढ़ा हुआ शुगर भी पैरों में जलन और झुनझुनाहट पैदा करता है. यह ब्लड वेसेल्स की दीवारों को कमजोर कर देता है जिससे तंत्रिकाओं को ऑक्सीजन मिलने में कठिनाई पैदा होती है.

  • हाई ब्लड प्रेशर में भी पैरों में जलन महसूस होती है. इसके कारण स्किन टोन में भी बदलाव आता है. जिसके कारण पांव में जलन और झुनझुनाहट महसूस होती है. IMG_20220803_154417.jpg