अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 'एयर क्राफ्ट पार्किंग' को लेकर मिली मंजूरी

in #punjab2 years ago

अमृतसर (इंदरजीत): अमृतसर अंतर्राष्ट्रीय श्री गुरु रामदास एयरपोर्ट पर 10 और 'एयर क्राफ्ट पार्किंग' स्टैंड बनाने जा रहे हैं इसके लिए मंजूरी पास हो चुकी है, अब सिर्फ डी.जी.सी.ए. की अनुमति का इंतजार है। एयरपोर्ट के डायरेक्टर जनरल विपिन कांत सेठ इसके लिए गंभीरता से योजना बना रहे हैं। संबंधित जानकारी में बताया जा रहा है कि अमृतसर एयरपोर्ट पर विमान पार्किंग के लिए 14 पार्किंग स्टैंड (एप्रन) हैं, जहां विमान सुरक्षित रह सकते हैं।2.jpg

इसकी क्षमता बढ़ाकर अब 10 और 'एयर क्राफ्ट पार्किंग' स्टैंड बनाए जाएंगे। अक्सर देखा गया है कि कई बार खराब मौसम कारण विमानों को किसी अन्य एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर पाते हैं। वैकल्पिक रूप से उड़ानों को अन्य प्रमुख हवाई अड्डों से जोड़कर डायवर्ट किया जाता है। मौसम में सुधार के बाद उन्हें वापिस उनके गंतव्य के लिए निर्धारित मंजिल पर रवाना कर दिया जाता है। बड़ी संख्या में डायवर्ट किए गए विमानों के कारण, हवाई अड्डों को अक्सर एप्रन की कमी के कारण रनवे के पास पार्क करना पड़ता है, जिससे प्रस्थान करने वाले विमानों को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ती है।

कभी-कभी दिल्ली हवाई अड्डे से यात्री भी अपनी उड़ानों को अमृतसर हवाई अड्डे की ओर मोड़ देते हैं। नई व्यवस्था में अब एप्रन की क्षमता 24 होगी। खराब मौसम के चलते दिल्ली से ज्यादातर फ्लाइट्स को जयपुर और अमृतसर की ओर डायवर्ट कर दिया जाता है। इसमें जयपुर की एयरोनॉटिकल दूरी दिल्ली से 231 कि.मी. है जबकि अमृतसर की दूरी दिल्ली एयरपोर्ट से 399 कि.मी. है।