शिक्षकों की सर्विस बुक अनुमोदन एवं क्रमोन्नति कार्य में लापरवाही

in #promotion2 years ago

0010.jpg

  • तीन वर्ष से अटकी क्रमोन्नति की फाईल
  • सहायक आयुक्त कार्यालय के स्थापना बाबू की लापरवाही

मंडला. जिले के शिक्षक विद्यालय में पढ़ाने के साथ ही जिला प्रशासन के निर्देश पर अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों में सहयोग करके जिले को अग्रणी बनाने में भरपूर सहयोग करते हैं, लेकिन शिक्षकों के छोटे-छोटे काम सहायक आयुक्त कार्यालय मंडला में वर्षों पड़े धूल खा रहे है। जिसके कारण शिक्षकों को मानसिक व आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में सहायक आयुक्त से कई बार चर्चा की गई और विगत 28 अक्टूबर को परामर्श दात्री समिति की बैठक में पत्र भी दिया गया, लेकिन आज दिनांक तक समस्या का निदान नहीं किया गया। समस्या जस की तस बनी हुई है। अब शिक्षक समस्या निराकरण के लिए जिला कलेक्टर मंडला को ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया है। जिससे समस्या का निराकरण शीघ्र हो सके।

शिक्षकों ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि जिले के शिक्षकों (नैनपुर ब्लॉक) की क्रमोन्नति के लिए फाइल पिछले तीन वर्षों से सहायक आयुक्त कार्यालय में जमा की गई थी, जिनमें से कुछ की फाइलों को अपूर्ण बताकर दो बार फिर से पूर्ण कराया गया और उसके 2 वर्ष बाद भी आज तक उन शिक्षकों के क्रमोन्नति के आदेश जारी नहीं किए गए। बार-बार सहायक आयुक्त को बताने पर उनके द्वारा तत्काल स्थापना बाबू को बुलाकर तुरंत कार्रवाई के लिए फटकार लगाया जाता है, पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती।

शिक्षकों ने बताया कि सहायक आयुक्त कार्यालय के स्थापना बाबू की लापरवाही के कारण माध्यमिक शिक्षकों की जमा क्रमोन्नति फाइल गुमा दी गई और आदेश जारी करके फिर से फाइल जमा कराई जा रही है। जिससे दूसरे ब्लाक और ट्राइबल जिलों से आने वाले शिक्षकों को अपनी सीआर लिखाने, परीक्षा फल की जानकारी लेने में पुन: आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे लापरवाह बाबू पर कठोर कार्रवाई करते हुए तत्काल स्थापना शाखा से हटाया जाए। जिससे शिक्षक परेशान ना हो।

बताया गया कि सत्र 2022 में 24 वर्ष की सेवा की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षकों की द्वितीय क्रमोन्नति के लिए फाइलें जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। उसमें भी इस तरह की लापरवाही ना हो, इसके लिए बीईओ कार्यालय में कुछ ही शिक्षकों के सहयोग से सभी फाइलों की विधिवत जांच-पड़ताल करा कर पूर्ण रूप से कंप्लीट फाइलें ही कपड़ों में बांधकर सहायक आयुक्त कार्यालय में जमा कराई जाएं। जहां से माध्यमिक शिक्षकों की फाइलों का परीक्षण करने के बाद जेडी कार्यालय जबलपुर में जमा कराई जाएं, जिससे समयावधि पर सभी शिक्षकों को क्रमोन्नति का लाभ मिल सके।

बता दे कि मंडला सहित कुछ विकासखंडों में सहायक आयुक्त के आदेश होने के बाद भी 24 वर्ष पूर्ण करने वाले शिक्षकों की क्रमोन्नति फाइल जमा नहीं की जा रही है। यदि ज्ञापन में दिए गए सभी बिन्दुओं पर तीन दिन में ठोस कार्यवाही नहीं की गई तो शिक्षक मजबूरीवश सहायक आयुक्त कार्यालय के सामने 29 दिसंबर से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेंगे।