Breaking: President election: यशवंत सिन्हा विपक्ष की ओर से उम्मीदवार, बैठक के बाद किया ऐलान

in #presidentelection2 years ago (edited)

NEWS DESK: WORTHEUM, PUBLISHED BY: HEENA MANSURI, 21TH JUN 2022 04:43 PM IST

2020-08_bc1a6702-f9ee-4858-9878-4ae6872878d1_YashwantSinha.webp

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वित्त और विदेश मंत्री जैसी अहम जिम्मेदारी संभाल चुके यशवंत सिन्हा विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे. कांग्रेस के सीनियर लीडर जयराम रमेश ने विपक्षी दलों की बैठक के बाद इसका ऐलान किया. जयराम रमेश ने कहा, ‘हमने (विपक्षी दलों ने) यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव में अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया है.’

27 जून को यशवंत सिन्हा नामांकन

शरद पवार के आवास पर बुलायी गयी विपक्षी दलों की बैठक में सर्वसम्मति से मंगलवार को यह फैसला लिया गया है. शरद पवार ने बताया कि 27 जून को 11:30 बजे यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे. उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से यशवंत सिन्हा को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का उम्मीदवार चुना गया है.

ममता बनर्जी ने रखा था प्रस्ताव

विपक्षी दलों की बैठक से पहले सोमवार की रात को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने यशवंत सिन्हा के नाम का प्रस्ताव किया था. 15 जून को ममता बनर्जी ने विपक्षी दलों की बैठक बुलायी थी, जिसमें शरद पवार से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने का आग्रह किया गया था, लेकिन मराठा छत्रप ने इससे इंकार कर दिया था.

फारूक अब्दुल्ला ने भी किया इंकार

शरद पवार के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला को इस पद का उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा गया था. बाद में फारूक अब्दुल्ला ने भी राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनकी जरूरत है. इसलिए वह राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ना चाहते.

गोपालकृष्ण गांधी ने भी किया इंकार

मंगलवार को सुबह में ममता बनर्जी के तीसरे उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी ने भी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया. हालांकि, फारूक अब्दुल्ला और गोपालकृष्ण गांधी दोनों ने अपना नाम इस चुनाव के लिए प्रस्तावित करने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं को धन्यवाद दिया. इससे पहले ही ममता बनर्जी ने यशवंत सिन्हा को विपक्ष का सर्वसम्मत उम्मीदवार घोषित करने का प्रस्ताव रखा था.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग

उल्लेखनीय है कि 18 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव होने जा रहा है. उस दिन संसद और विधानसभाओं में वोटिंग करायी जायेगी. 21 जुलाई को वोटों की गणना होगी. उसी दिन देश को नया राष्ट्रपति मिल जायेगा. अब देखना है कि सत्ताधारी गठबंधन की ओर से किसे राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाता है.

Sort:  

अगर न्यूज अच्छी लगे तो वोट जरूर करें।🙏