पैंथर्स पार्टी के पूर्व अध्यक्ष बलवंत सिंह हुए भाजपाई, दिल्ली में की ज्वानिंग

in #president2 years ago

n4273531921664467118282973a5e26b5d18b28bb8b808a890e3d5274f5c1f23323a6c673927becf56acf2e.jpg

जम्मू एवं कश्मीर की पैथर्स पार्टी से दो बार विधायक रहे बलवंत सिंह मनकोटिया ने आज भाजपाई हो गए। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र ङ्क्षसह और राजीव चंद्रशेखर, महासचिव व जम्मू एवं कश्मीर के प्रभारी तरुण चुग तथा भाजपा की जम्मू एवं कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना की मौजूदगी में मनकोटिया ने पार्टी के र ाष्ट्रीय मुख्यालय में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

मनकोटिया पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। जम्मू एवं कश्मीर के उधमपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे मनकोटिया पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम ङ्क्षसह के वारिस के रूप में देखा जाता था। ङ्क्षसह के निधन के बाद अंतरकलह के चलते करीब डेढ़ वर्ष पहले मनकोटिया पैंथर्स पार्टी से अलग हो गए थे। इसके बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था। पिछले दिनों पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में आम आदमी पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। इस अवसर पर जितेंद्र ङ्क्षसह ने मनकोटिया को युवा और संघर्षशील नेता बताया और कहा कि उनके आने से जम्मू एवं कश्मीर में भाजपा की स्थिति और मजबूत होगी।
तरूण चुग ने कहा कि मनकोटिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बेहद प्रभावित हुए हैं और इसलिए उन्होंने भाजपा का दामन थामने का फैसला किया। मनकोटिया ने कहा कि भाजपा में शामिल होने के यूं तो कई कारण हैं लेकिन इसकी दो मुख्य वजहें रही। उन्होंने कहा, भाजपा ने महाराजा हरि ङ्क्षसह की जयंती पर छुट्टी घोषित की। यह बहुत पुरानी मांग थी। यह मांग इसलिए नहीं थी कि वह राजा थे, इसलिए थी कि उनकी दूरर्दिशता की वजह से जम्मू एवं कश्मीर का भारत में विलय हुआ और हम भारतीय बने। दूसरी वजह ये है कि पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम ङ्क्षसह अखंड जम्मू एवं कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित) के हिमायती थे और उन्होंने इसके लिए भी बहुत प्रयास किए।