द्रौपदी मुर्मू आज लेंगी राष्ट्रपति पद की शपथ, ये है पूरा कार्यक्रम

in #president2 years ago

1b027c8b-aa58-49dd-b02c-190394582a60.jpg

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज भारत के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. इसके साथ ही वह देश की 15वीं राष्ट्रपति बन जाएंगी.

द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला के तौर पर राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करेंगी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रपति पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह आज सुबह 10:15 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगा.

देश के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना द्रौपदी मुर्मू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. इसके बाद नई राष्ट्रपति देश को संबोधित करेंगी.

शपथ ग्रहण के बाद द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी. उन्हें इंटर-सर्विस गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया जाएगा. यहां निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का शिष्टाचार सम्मान किया जाएगा.

शपथ ग्रहण समारोह से पहले निवर्तमान राष्ट्रपति और निर्वाचित राष्ट्रपति संसद पहुंचेंगे. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और सरकार के प्रमुख असैन्य और सैन्य अधिकारी भी समारोह भी शामिल होंगे.

एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को भारी अंतर से हराया था.

झारखंड की राज्यपाल रहीं द्रौपदी मुर्मू ने इस चुनाव में पहली वरीयता वाले 2,824 वोट हासिल किए जिनका मूल्य 6,76,803 रहा. राष्ट्रपति चुने जाने के लिए किसी उम्मीदवार को 5,28,491 मूल्य का कोटा हासिल करना ज़रूरी था.

वहीं, उनके प्रतिद्वंदी यशवंत सिन्हा को प्रथम वरीयता के 1,877 वोट मिले जिसका मूल्य 3,80,177 रहा.

द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पहली महिला और आदिवासी राज्यपाल थीं. यहां से सेवानिवृति के बाद वे अपने गृह राज्य ओडिशा के मयूरभंज जिले के रायरंगपुर में रहती हैं. यह उनके पैतृक गांव बैदापोसी का प्रखंड मुख्यालय है. वे झारखंड में सबसे लंबे वक़्त (छह साल से कुछ अधिक वक़्त) तक राज्यपाल रहीं.