प्रयागराज में कई सड़को के भी नाम बदले गये

in #prayagraj2 years ago

उत्‍तर प्रदेश में जगहों के नाम बदलने की कवायद लगातार जारी है. प्रयागराज में अब अंग्रेजों के नाम पर रखे गए इलाकों और सड़कों के नाम बदलने जा रहे हैं. इस संबंध में नगर निगम सदन में नामकरण का प्रस्ताव सर्वसम्मति से भी पारित कर दिया गया है.
पारित प्रस्ताव के तहत रोड, चौक, मोहल्लाें, एयरपोर्ट के नाम भी बदले जाएंगे. इसके अलावा नैनी इलाके का नाम बदलकर अटल बिहारी बाजपेयी नगर, एयरपोर्ट का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट और ओवर ब्रिज का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी रखा गया. बताया जा रहा है कि जगहों के नाम के उच्चारण में समस्या होती थी, जिस वजह से इनके नाम बदलने का फैसला लिया गया है.
साहित्यिक, शैक्षिक व धर्म की नगरी यानी प्रयागराज। मुगलों और अंग्रेजों के जमाने में इस नगरी की सड़कों और मार्गों आदि की पहचान उन्‍हीं के नाम पर प्रसिद्ध रही। अंग्रेज चले गए लेकिन कई वर्षों बाद तक उनके नाम की सड़कें यहां थीं। समय बदला, सत्‍ता बदली तो इनके नाम भी बदलने लगे। इलाहाबाद का भी नाम बदल गया। अब इसकी पहचान प्रयागराज के नाम से हो गई है। समय के साथ ही अब अन्‍य सड़कों और चौराहों आदि के नाम भी बदले जा रहे हैं। नामकरण नगर निमग के जरिए किया गया नगर निगम ने अलग-अलग क्षेत्रों, सड़कों व चौराहों का नया नामकरण किया है। अब उनकी पहचान ऋषि-मुनि, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व साहित्यकारों के नाम से होगी। हर व्यक्ति नए नाम से परिचित होना चाहिए...।

जानसेनगंज चौराहा डा. अब्दुल कलाम
धोबीघाट चौराहा चौ. चुन्नीलाल मार्ग
मुट्ठीगंज सालिकराम जायसवाल नगर
अलोपीबाग फ्लाईओवर शहीद रोशन सिंह कोहली चौराहा
प्रीतम नगर कैलाश गौतम चौराहा
लूकरगंज मछली गली स्‍व. सूर्यनाथ नागर रोड
गोबर गली सीएमपी के बगल चौ. महादेव मार्ग
आर्मी चौराहा वीर अब्दुल हमीद चौराहा
बालसन चौराहा महर्षि भरद्वाज चौराहा
नैनी अटल बिहारी वाजपेयी नगर
लोप्रेसी चौराहा डा. श्यामप्रसाद मुखर्जी चौराहा
बमरौली एयरपोर्ट पं. दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट
शिवकुटी मेला मार्ग शहीद अंबुज सिंह
स्टैनली रोड महाराणा प्रताप मार्ग