संगम नगरी में लग रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़, गंगा-यमुना उफ़ान पर!।

in #prayagraj2 years ago

वरथियम संवाददाता - संतकबीरनगर

आलोक श्रीवास्तव की रिपोर्ट

प्रयागराज- माँ गंगा, जमुना एवं सरस्वती की पवित्र संगम नगरी प्रयागराज में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लग रही है। चूंकि माँ गंगा का पवित्र स्पर्श संगम पर स्थापित हनुमान जी के चरणों को स्पर्श कर उस धाम को पवित्र करने के लिए उतावली हैं। उसी को देखने और अपने जीवन का मैल और पाप धोने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ संगम तट पर एकत्रित हो रही है।
20220823_121954.jpg
प्रयागराज में गंगा और यमुना पूरे उफान पर हैं। जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का पानी दारागंजा, राजापुर और झूंसी के तटवर्ती रिहायशी इलाकों में भर गया है। बचाव कार्य के लिए प्रशासन की टीमें दिन रात कार्य कर रही है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम टीमें सक्रिय हो गई हैं। दारागंज में नाव का संचालन कर लोगों को राहत प्रदान की जा रही है। संगम तट पर स्थित लेटे हनुमान मंदिर पूरी तरह से पानी में डूब गया है। बाढ़ का पानी बांध तक पहुंच गया है। पूरा इलाका टापू में तब्दील हो गया है।
prayagraj-news-lta-hanamana-mathara-parasara-ma-bhara-bugdhha-ka-pana_1661105852.jpeg
मंगलवार को लेटे हनुमान मंदिर (बड़े हनुमान) में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंची। बजरंग बली के जयकारों के साथ पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। मंदिर परिसर में पानी भर गया है। हनुमानजी का विग्रह ऊपर स्थित हनुमानजी मंदिर में विराजित कर नियमित दर्शन पूजन और आरती कराई जा रही है। आरती के बाद मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए हैं।
20220823_114958.jpg
गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़ता जा रही है। जल पुलिस को भी सक्रिय कर दिया गया है। जल पुलिस की टीमें पूरे इलाके पर नजर बनाए हुए हैं। शनिवार को भारी भीड़ के कारण जाम की स्थिति रही। लोग बाढ़ का नजारा देखने के लिए पहुंच रहे हैं।
prayagraj-news-lta-hanamana-mathara-parasara-ma-bhara-bugdhha-ka-pana_1661103909.jpeg
गंगा और यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। बाढ़ का पानी अकबर के किले की दीवार तक पहुंच गया है। मंदिर के चारों तरफ बैरिकेडिंग की गई है। परिसर में स्थित दुकानों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है।
prayagraj-news-lta-hanamana-mathara-parasara-ma-bhara-bugdhha-ka-pana_1661105936.jpeg
बाढ़ के बावजूद श्रद्धालुओं की संख्या में कमी नहीं दिख रही है। राम जानकी मंदिर और हनुमानजी के मंदिर में दर्शनार्थियों का तांता लगा है।

Sort:  

Please like my post follow me sir

Sure bro...💐💐