गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है विषय पर जिला स्तरीय सेमीनार का आयोजन

in #pratapgarh2 years ago

गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है विषय पर जिला स्तरीय सेमीनार का आयोजन
गांधीजी की जीवनी को जीवन में उतारने का आह्वान-विधायक
प्रतापगढ़, 6 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी जयन्ती 02 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक जिला एवं उपखण्ड मुख्यालयों पर सप्ताहभर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हो रहे। इसी के तहत गुरुवार को गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भीIMG-20221006-WA0098.jpg है विषय पर जिला स्तरीय सेमीनार राजकीय महाविद्यालय प्रतापगढ़ ऑडिटोरियम में जिला प्रषासन एवं शांति एवं अंहिसा प्रकोष्ठ प्रतापगढ़ के तत्वावधान में आयोजित हुआ।
समारोह में विधायक रामलाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी राजेष कुमार नायक व अतिथियों ने महात्मा गांधीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर सेमिनार का शुभारंभ राष्ट्रगान के साथ किया।
सेमिनार को संबोधित करते हुए विधायक रामलाल मीणा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के जीवन दर्षन बुरामत सुनो, बुरामत देखो व बुरामत कहो को जीवन मंे अपनाने, गांधीजी की जीवनी को जीवन में उतारने, सरल स्वभाव को अपनाने व उनके दिखाये गये मार्ग पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने गांधीजी के सपनों, संघषा, आंदोलन व लक्ष्य की प्राप्ति करने को लेकर छात्रांे को संबोधित किया। उन्होंने गांधीजी के पद चिन्हों पर चलने को कहा। उन्हांेने प्रतापगढ़ जिले में हुए षिक्षा के क्षेत्र में कई महाविद्यालयांे का खुलना, विद्यालयांे का क्रमोन्नत होना सहित विभिन्न जिले में हुए विकास कार्यो की जानकारी दी। इस अवसर पर छात्राओं को विधायक ने स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
उपखण्ड अधिकारी राजेष कुमार नायक ने गांधीजी के बताये गए मार्ग पर चलने का आह्वान करते हुए कहा कि सच बोलना, बूरा मत देखो, बूरा मत सुना के तहत गांधीजी के तीन बंदरों के पिछे के शब्दों को जीवन में उतारने को कहा। उन्हांेने गांधीजी की जो मुल भावना थी उसी के रास्ते पर चलना, साफ-सफाई , कर्म, गांधीजी की उपयोगिता के शब्दांे को समझना, श्रम की महत्ता, सच्चाई पर रहने, दुगर्णो से दूर रहने व सामाजिक पिछड़ापन सहित विभिन्न शब्दांे को गांधीजी के जीवन वृतान्त को स्वीकार करने को कहा।
समारोह में महाविद्यालय के प्राचार्य बनवारीलाल ने समारोह में उपस्थित रहने पर सभी अतिथियों का स्वागत किया ओर उद्बोधन देकर गांधीजी अतित नही भविष्य विषय पर समझाया सहित जिले में षिक्षा को लेकर विकास कार्य पर विधायक का धन्यवाद दिया। समारोह में पूर्व प्राचार्य गोपाललाल पाटीदार, सतिष कुमार व अरविन्द कुमार आदि ने भी गांधीजी की जीवनी पर प्रकाष डाला।
समारोह में गांधी एवं अंहिसा प्रकोष्ठ के संयोजक प्रवीण जैन ने आभार प्रकट किया। समारोह स्थल के बाहर गांधीजी के जन्म से लेकर मृत्यु तक की प्रदर्षनी भी लगाई गई जिसे छात्रों, षिक्षकों ने देखा व जीवन में उतारने की बात कही। इस अवसर पर सह संयोजक मोहित भावसार, लता शर्मा, मुकेष नागदा, उदयलाल अहिर, पिकेष पटवा, कुसम, निधी, अनील आदि मंच पर उपस्थित रहे। इस अवसर पर महाविद्यालय के बीएल मेघवाल, महाविद्यालय के स्टॉफ, षिक्षक, छात्रो सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। मंच का संचालन सुधीर वोरा व रेखा वोरा ने किया। समारोह में गांधीजी के उपलक्ष्य मंे आयोजित भाषण प्रतियोगिता में विजेताओं को सम्मानित भी किया।
जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने बताया कि 7 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे से जिला स्तर पर पीस मैराथन का आयोजन महात्मा गांधी चौराहा नगर परिषद से कोर्ट परिसर के बाहर भगतसिंह प्रतिमा तक करने व बाद में राष्ट्रगान के साथ समापन करने एवं 8 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे से जिला स्तरीय महाविद्यालयों के छात्रों के लिए गांधी जीवन पर प्रष्नोत्तरी का आयोजन हरिष आंजना महाविद्यालय छोटीसादड़ी में आयोजन होगा।


Sort:  

Post like 👍