आप ने शौर्य चक्र कैप्टन एंथोनी के स्मृति द्वार की मरमत सहित अन्य मांगों को लेकर दिया ज्ञापन

in #politics10 days ago

1000403989.jpg

झांसी। शौर्य चक्र विजेता कैप्टन एंथोनी के बदहाल स्मृति द्वार का मुद्दा आज और गरमा गया जब द्वार की मरम्मत एवं उनके नाम पर मार्ग तथा पार्क के नामकरण सहित उनकी प्रतिमा की स्थापना की मांग को लेकर आज क्षेत्रीय नागरिकों के साथ, पूर्व सैनिक एवं विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के नेता सांकेतिक धरने पर बैठे और प्रशासन के समक्ष अपनी मांगें रखीं गई।

1000404002.jpg

जिसमे अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के जिला महासचिव फ्लाइंग ऑफिसर देवेश खरे ने कहा कि महानगर के खाती बाबा निवासी कैप्टेन एंथोनी जो कि 57 राष्ट्रीय राइफल्स में कार्यरत थे और जम्मू-कश्मीर में तैनात थे, 3 सितंबर 2006 को आतंकियों के तलाशी अभियान के दौरान उनकी मुठभेड़ आतंकियों से हुई जिसमे फायरिंग के दौरान उनको अनगिनत गोलियां लगीं जिस कारण 4 सितंबर 2006 को वे शहीद हो गए थे, उनकी अद्वितीय वीरता के फलस्वरूप केंद्र सरकार द्वारा उनको शौर्य चक्र से नवाजा गया था लेकिन वर्तमान में उनके सम्मान के साथ समझौता किया जा रहा जो बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

1000403992.jpg

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि एक तरफ ऐसे लोगों की मूर्तियां लगी हैं और उनके नाम पर पार्क बने हैं जिनका देश के लिए कोई योगदान नहीं है। वहीं कैप्टन एंथोनी के नाम पर पार्क एवं मार्ग की मांग की स्वीकृति के बाद भी स्मार्ट सिटी झांसी में 1000 करोड़ के बजट में से एक भी रुपया पूर्व सैनिकों पर खर्च नहीं किया गया। जो द्वार उनकी स्मृति में बनाया गया था वह भी बदहाली की मार झेल रहा है, द्वार पर कहीं पर भी कैप्टेन एंथोनी का नाम नहीं लिखा है, इसके अतिरिक्त विभिन्न संस्थानों द्वारा स्मृति द्वार पर अपने प्रचार के पोस्टर आदि चिपका दिए जाते हैं जो स्मृति द्वार की बदहाली की चिंता करने वालों को मुंह चिढ़ाते नजर आते हैं, पूर्व सैनिकों के के लिए सामुदायिक भवन के लिए जगह आवंटित होनी चाहिए।

1000403995.jpg

आम आदमी पार्टी जिलाध्यक्ष अरशद खान ने कहा कि कैप्टन एंथोनी का अद्वितीय वीरतापूर्ण कार्य एक ऐसा कारनामा था जो कि झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, गुलाम गौस खान जैसे वीरों की परंपरा को आगे ले जाने वाला था जिस कारण भारत सरकार द्वारा उनको शौर्य चक्र से नवाजा गया था। उनकी शहादत का सम्मान करने के लिए तथा खाती बाबा झांसी मे महानगर की अग्रणी शिक्षण संस्थाएं होने के कारण इनमें पढ़ने वाले बच्चों के लिए प्रेरणास्रोत के तौर पर इस स्मृति द्वार का निर्माण सांसद निधि से कराया गया था पर इस स्मृति द्वार की यह बदहाली आज की नई पीढ़ी को सेना में जाने के प्रति प्रोत्साहित करने के बजाए हतोत्साहित ही करेगी।

1000403990.jpg

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, आप जिलाध्यक्ष अरशद खान, प्रदेश महासचिव कांग्रेस राहुल रिछारिया, पूर्व गरौठा विधायक बृजेंद्र व्यास, शहर अध्यक्ष मनोज गुप्ता, राजेंद्र यादव, अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद महासचिव वेटरन सार्जेंट देवेश खरे, आप जिला महासचिव आशीष तिवारी, ऑनरेरी लेफ्टिनेंट हरिराम, सूबेदार केएम पांडेय ऑनरेरी कैप्टेन राजवीर, वेटरन मनोज राजावत, हवलदार नरेंद्रपाल सिंह, प्रदीप सक्सेना, ठाकुर प्रसाद यादव, शैलेश कुमार, राजकुमार सिंह, आप वरिष्ठ उपाध्यक्ष महिला भाग्यलक्ष्मी अय्यर, किसान प्रकोष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष चौधरी परवेज, रिजवान खान, सुल्तान मिर्जा, सीताराम यादव, अजय मिश्रा, शैलेंद्र कुमार शीलू, इंतियाज खान, सद्दाम खान, अनिल रिछारिया, अमीरचंद आर्य, वीरेंद्र सिंह कुशवाहा, गिरजा शंकर राय, हरिओम श्रीवास, जुगल, अशोक कंसोरिया, सफीक मकरानी, अफाक मकरानी, बंटी, आमिर मकरानी, शफीक बख्श आदि मौजूद रहे।