ममता के बायकॉट के बाद भी शिशिर अधिकारी ने डाला वोट, टीएमसी ने पूछा- चुनाव में हिस्सा क्यों लिया

in #politics2 years ago

NEWS DESK : WORTHEUM NEWS
PUBLISHED BY - SP
उपराष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने वाले तृणमूल कांग्रेस के सांसद शिशिर अधिकारी से पार्टी ने जवाब मांगा है। तृणमूल कांग्रेस के सांसद और लोकसभा में सदन के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने साथी सांसद शिशिर अधिकारी को पत्र लिखकर यह बताने को कहा है कि जब पार्टी ने इस प्रक्रिया से दूर रहने का फैसला किया था तो उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव में भाग क्यों लिया? ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव का हिस्सा नहीं बनने का फैसला किया था, आरोप लगाया था कि संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के नाम का ऐलान उनसे विचार-विमर्श किए बिना ही कर दिया गया।

सुदीप बंदोपाध्याय ने शिशिर अधिकारी से कहा है कि मेरी ओर से 4 अगस्त 2022 को पत्र लिखा गया गया था, जिसमें आपको सूचित किया गया था कि लोकसभा और राज्यसभा के हमारे सदस्य 6 अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान से दूर रहेंगे। उन्होंने कहा, 'हमने देखा है कि आपने आज हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में अपना वोट डाला है।' बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव में कोई भी दल व्हिप नहीं लगा सकती है इसलिए तृणमूल कांग्रेस पार्टी के निर्देशों की धज्जियां उड़ाने के लिए सिसिर अधिकारी के खिलाफ लोकसभा में कार्रवाई नहीं कर पाएगी।

जगदीप धनखड़ की जीत

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी के तौर पर 528 वोट हासिल किए और विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को पराजित किया। अधिकारियों ने बताया कि अल्वा को सिर्फ 182 वोट हासिल हुए। इस चुनाव में कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए, 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया।

कौन हैं शिशिर अधिकारी?

तृणमूल कांग्रेस से सांसद शिशिर अधिकारी बंगाल बीजेपी के नेता शुभेंदु अधिकारी के पिता हैं। बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले शुभेंदु अधिकारी टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम की हाई प्रोफाइल सीट पर ममता बनर्जी को मात देते हुए जीत हासिल की। सत्ता में टीएमसी की फिर से वापस के बाद शुभेंदु अधिकारी बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। शिशिर अधिकारी के रवैये को लेकर टीएमसी पहले भी उनसे जवाब मांग चुकी है।