घोषणा पत्र में भारत का गलत नक्शा दिखाने पर थरूर बोले- गलती तो हुई पर जानबूझकर नहीं

in #politics2 years ago

caf8177f5785e542abedeb0bd0a5fe231664545258389502_original.jpg
Congress Presidential Election: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर (Congress Presidential Candidate Shashi Tharoor) शुक्रवार को विवादों में आ गए क्योंकि चुनाव के लिए उनके द्वारा साझा किए गए घोषणा पत्र में "भारत का गलत नक्शा" (Distorted Map of India) दिखाया गया. उनके द्वारा साझा किए गए नक्शे में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया गया था. देश की सबसे पुरानी पार्टी के अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल थरूर द्वारा भारत के गलत नक्शे को दिखाने के बाद की गई नासमझी से विवाद हुआ तो थरूर ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इसे भारत के सही नक्शे के साथ बदलकर गलती को सुधार लिया.

ट्रोल होने पर थरूर ने मांगी माफी, बोले-गलती हो जाती है

शशि थरूर की गलती पर सोशल मीडिया में लोगों ने उन्हें ट्रोल किया जिसके बाद उन्होंने ट्वीट किया-" कोई भी जानबूझकर ऐसी चीजें नहीं करता है. स्वयंसेवकों की एक छोटी टीम ने गलती की और हमने इसे तुरंत ठीक कर दिया. इस त्रुटि के लिए मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं.
बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब लोकसभा सांसद ने भारत का विकृत नक्शा साझा किया. इससे पहले 2019 में थरूर ने ट्विटर पर भारत का 'विकृत' नक्शा साझा किया था. कांग्रेस नेता द्वारा साझा किए गए नक्शे से देश का सबसे उत्तरी क्षेत्र उस वक्त गायब था. उस वक्त भी उनके द्वारा साझा किए गए नक्शे को लेकर हंगामा हुआ था.

इसके बाद, दिसंबर 2019 में, उन्होंने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ केरल कांग्रेस के विरोध के बारे में एक पुस्तिका का कवर साझा किया. बाद में उन्होंने ट्वीट को डिलीट कर दिया और अपनी गलती को सुधार लिया.