अमेठी व निहालगढ़ स्टेशन पर क्यूआर कोड स्कैन कर बुक करें टिकट

in #politics6 months ago (edited)

![NHH.png](UPLOAD FAILED)
अमेठी व निहालगढ़ स्टेशन पर क्यूआर कोड स्कैन कर बुक करें टिकटअमेठी सिटी। जिले के अमेठी व निहालगढ़ रेलवे स्टेशन पर जल्द ही क्यूआर कोड स्कैन कर अनारक्षित रेल टिकट बुक करने की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। यात्रियों को स्टेशन पर टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। यात्री अपने स्मार्ट फोन से ही स्कैन कोड का इस्तेमाल कर टिकट बुक कर सकेंगे।रेलवे ने टिकट विंडों पर लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों को खत्म करने की योजना तैयार कर रहा है। इससे पहले यूटीएस के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की जा चुकी है। हालांकि इसके बाद भी टिकट विंडों पर लाइनें देखने को मिलती हैं। टिकट के लिए यात्री जद्दोजहद करते दिखते थे, कई बार तो उनकी ट्रेन भी छूट जाती थी। रेलवे यात्रियों के लिए क्यूआर कोड की नई सुविधा शुरू कर रहा है। अब यात्री क्यूआर कोड और यूपीआई पेमेंट के माध्यम से ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे। उनको टिकट विंडो की लाइन में लगने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

ऐसे करें इस्तेमाल
जिले के अमेठी व निहालगढ़ स्टेशन पर इस प्रक्रिया के तहत टिकट खरीदते ही यात्री को सामने रखे स्क्रीन पर अपना टिकट विवरण, किराया भुगतान राशि एवं साथ ही में एक स्वजनित क्यूआर कोड दिखेगा,जिसे यात्री द्वारा अपने मोबाइल फोन से स्कैन करके दर्शाई गई किराया राशि का भुगतान करने की सुविधा मिलेगी।
इस सुविधा से यात्रियों को टिकट लेने के लिए अपने साथ नकद धन रखने की आवश्यकता नहीं होगी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने अमेठी व निहालगढ़ स्टेशन पर अब अनारक्षित टिकटों की खरीद पर यूपीआई द्वारा ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया जल्द शुरू होने की पुष्टि की है
2020021522055189035.jpg

Sort:  

Plz like my news