अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए देना होगा सबको काम

in #politics2 years ago

IMG-20220803-WA0051.jpgरुद्रपुर देवरिया।उपनगर के रामजी सहाय पीजी कॉलेज में बुधवार को प्रेस वार्ता करते हुए स्वदेशी जागरण मंच पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र संगठन मंत्री अजय कुमार ने बताया कि आज भारत स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष की पूर्णता पर देश भर में 70000 स्टार्टअप के साथ नए भारत में अपना कदम बढ़ाया है। देश के अंदर 8 करोड़ हेक्टेयर भूमि पर जो खेती बारी हो रही है उसे अब प्राकृतिक खेती के रूप में परिवर्तित करने से स्वस्थ भारत समृद्ध भारत का लक्ष्य पूरा होगा। साथ ही 7 करोड़ हेक्टेयर भूमि जो ऊसर, बंजर और जलमग्न है उसे उपजाऊ बनाने से 10 करोड़ युवा अपने जीवन को संवार सकेंगे।
आज कृषि की भागीदारी भारत की जीडीपी में 19% है जिसे करोड़ों हाथों को काम देते हुए 30% तक ले जा सकते हैं। आज रूरल यूथ माइग्रेशन को स्किल डेवलपमेंट सेंटर, रोजगार सृजन केंद्र, फर्स्ट जनरेशन एंटरप्रेन्योरशिप एवं न्यू स्टार्टअप ही हमारे भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन इकोनामी के लक्ष्य को छूने में अवसर प्रदान करेंगे।
हमें जॉब सीकर नहीं बल्कि जॉब प्रोवाइडर बनना है। उद्यमिता दिवस 21 अगस्त के अवसर पर आयोजित करने का स्वावलंबी भारत अभियान देवरिया का संकल्प है। इस अभियान के द्वारा प्रत्येक ब्लॉक में एक सामान्य टोली का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें एक समन्वयक, 2 सह समन्वयक, 25 प्रगतिशील किसान अलग-अलग ग्राम सभाओं से रहेंगे जो आने वाले 2 वर्षों तक 5 कार्यों के विकास में संपूर्ण ब्लॉक को सक्रिय रखेंगे।
इसमें एफपीओ निर्माण में सहभागिता,टाउन एरिया या बाजार में सब्जियों फलों के संरक्षण हेतु स्माल कोल्ड स्टोरेज का निर्माण,ब्लॉक केंद्र पर स्किल डेवलपमेंट सेंटर,ब्लॉक के अंतर्गत किसी भी डिग्री कॉलेज या आईटीआई पॉलिटेक्निक में रोजगार सृजन केंद्र बनाया जायेगा। पहले चरण में प्रत्येक ब्लॉक से स्वरोजगार करने वाले 10 नए उद्यमियों को तैयार करना और 5 नए स्टार्टअप खोजना लक्ष्य है।
इस प्रेस वार्ता में देवरिया में सक्रिय 11 संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी सहित गोरक्ष प्रान्त के समन्वयक डा शैलेन्द्र राव व ब्लाक समन्वयक अश्विनी द्विवेदी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
फोटो नंबर दो प्रेस वार्ता में बोलते यह कुमार