रामपुर, आजमगढ़ समेत तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना आज

in #politics2 years ago

evm_1566684837.avif
उत्तर प्रदेश की रामपुर, आजमगढ़ और पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट तथा सात विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों की मतगणना रविवार को होगी। इनमें दिल्ली की राजिंदर नगर सीट भी शामिल है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा की किस्मत का फैसला होगा। इन सीटों पर 23 जून को मतदान हुआ था।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना होगी और इसके बाद ईवीएम खोली जाएंगी। त्रिपुरा की चार सीटों अगरतला, जुबराजनगर, सुरमा और टाउन बारडोवली, झारखंड में रांची जिले में मंदार और आंध्र प्रदेश में आत्माकुरु विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे। त्रिपुरा के सीएम साहा टाउन बारडोवली से चुनाव लड़े हैं। सीएम की कुर्सी बचाए रखने के लिए उनका जीतना जरूरी है।

मतगणना की तैयारी पूरी
रामपुर में लोकसभा उपचुनाव संपन्न होने के बाद प्रशासनिक अमले ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। रविवार को मंडी समिति में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। इसके तहत विधानसभावार 16-16 टेबल लगाई गई हैं। 33 राउंड में मतगणना पूरी होगी। जिसके बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इस दौरान मंडी समिति में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे।

रामपुर लोकसभा की रिक्त सीट पर निर्वाचन के लिए 23 जून को मतदान हुआ था। जिसके बाद कड़े सुरक्षा घेरे में ईवीएम मंडी समिति स्थित स्ट्रांग रूम में जमा करा दी गईं थीं। अब 26 जून को मतगणना होगी। लिहाजा, जिला प्रशासन की ओर से पहले से ही तमाम तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में मतगणना के लिए 16-16 टेबलें लगाई गई हैं। जिसमें 14-14 टेबलों पर ईवीएम से मतगणना होगी।

वहीं, ईवीएम से मतगणना के लिए करीब चार सौ कर्मचारी और डाक मतपत्र की गिनती 50 से अधिक कर्मी लगाए गए हैं। 33 राउंड में मतगणना पूरी होगी। मतगणना स्थल पर पूरे समय लगातार ड्रोन कैमरे से निगरानी कराई जाएगी। साथ ही सादा ड्रेस में भी पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। किसी भी प्रत्याशी को अलग सुरक्षा मिली हुई है, तो मतगणना परिसर पर उनके सुरक्षा कर्मियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही मतगणना शुरू होने और बाद में भी सोशल मीडिया पर भी निगरानी की जाएगी और अफवाह फैलाने वाली पोस्ट डालने पर कार्रवाई की जाएगी। संवाद

ये रहेंगे सुरक्षा के इंतजाम
लोकसभा उपचुनाव की मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए मतगणना स्थल को आठ जोनों में बांटा गया है। मतगणना स्थल पर आठ क्षेत्राधिकारी, 21 थाना प्रभारी, नौ निरीक्षक अपराध, 175 उपनिरीक्षक, 1050 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 250 महिला आरक्षी, 40 मुख्य आरक्षी/आरक्षी यातायात, पांच कंपनी एसएसबी, नौ कंपनी पीएसी की तैनाती का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा आठ फायर टेंडर, पांच मोबाइल पार्टी, दस पार्किंग स्थल, दस बैरियर तथा शहर क्षेत्र में 25 स्थानों व देहात क्षेत्रों में 70 स्थानों पर पिकेट लगाई गई हैं।

दिल्ली उपचुनाव मतगणना
दिल्ली के राजेंद्र नगर विधान सभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना रविवार आईटीआई, पूसा की ऑटोमोबाइल वर्कशाप में होगी। सुबह आठ बजे सबसे पहले डाक से मिले मत पत्रों की गणना होगी। इसके बाद ईवीएम खुलेगी। मतगणना 16 दौर की होगी। रूझान सुबह नौ बजे से मिलने लगेगा। वहीं, दोपहर बाद अंतिम परिणाम मिलने की उम्मीद है। मतों की गणना के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

Sort:  

https://wortheum.news/@shankarbansari

नमस्कार

हमने आप की खबरों को लाइक और फॉलो कर दिया

आपने हमें सेवा का मौका दिया

आपकी इच्छा हो तो हमारी खबरों को लाइक और फॉलो करें

क्योंकि लाइक से ही आपको कॉइन मिलेगा खबर को ज्यादा से ज्यादा लाइक करें