प्रशांत किशोर का नीतीश कुमार पर पलटवार, 10 लाख नौकरी देने की घोषणा पर दिया चैलेंज

in #politics2 years ago


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को प्रशांत किशोर पर एक तल्ख़ बयान दिया था. वे बोले थे कि "उनको एबीसीडी भी पता है?"

गुरुवार को प्रशांत किशोर ने उन पर पलटवार किया और साथ ही नीतीश कुमार को उनके 10 लाख नौकरी देने के ताज़ा वादे को लेकर भी चैलेंज किया.

प्रशांत किशोर बोले, "17 साल मुख्यमंत्री रहने के बाद आपको याद आया कि 10 लाख नौकरी दी जा सकती है. अगर आप इसको दे सकते हैं या इसको दे सकते थे तो अभी तक रुके क्यों हैं, पहले ही दे देना चाहिए था. लेकिन नीतीश कुमार इतने बड़े नेता हैं, उनको 'ए' से लेकर 'ज़ेड' तक आता है दूसरे को तो 'एबीसी' भी नहीं आता है."

"उन्होंने कहा है कि 10 लाख नौकरी दे देंगे. तो हमने भी कहा कि 10 लाख नौकरी दे दीजिए, फिर हम जैसे लोगों को अभियान चलाने की क्या ज़रूरत है. 10 लाख नौकरी दे दीजिए, अभियान को वापस ले लेंगे. और केवल अभियान ही वापस नहीं लेंगे, उनके पीछे खड़े हो कर उनको अपना नेता मान कर... जैसे 2015 में उनका काम कर रहे थे, वैसे फिर से उनका काम करने लगेंगे. फिर से उनका झंडा लेकर घूमेंगे. 10 लाख लड़कों को नौकरी दे कर दिखाइए साल भर में. बारह महीना में से एक महीना निकल गया, दूसरा महीना चालू है. 12 महीना होने दीजिए उसके बाद उनसे पूछेंगे कि किसको एबीसी का ज्ञान है और किसको 'एक्सवाईज़ेड' का ज्ञान है."

इस दौरान प्रशांत किशोर ने बिहार की स्थिति को लेकर कई बातें कहीं और नीतीश कुमार से सवाल भी पूछे.

उन्होंने कहा, "विकास के नज़रिए से बिहार में आज जो स्थिति है, चाहे नीतीश जी या पिछले कुछ दशकों में जिन लोगों ने भी बिहार को चलाया है तो जो कुछ भी काम उन्होंने किया या करने का दावा भी करते हैं, अगर उन सारी बातों को मान भी लीजिए तो भी इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि बिहार आज देश का सबसे ग़रीब और पिछड़ा राज्य है, देश में सबसे ज़्यादा अशिक्षित लोग, सबसे ज़्यादा बेरोज़गार लोग, ग़रीबी रेखा से नीचे रहने वाले सबसे ज़्यादा लोग बिहार में ही रहते हैं. सबसे ज़्यादा पलायन इस राज्य से होता है."

"मैं कल नीतीश जी के बयान में देख रहा था, उन्होंने कहा कि इन लोगों को पता नहीं है एबीसी का ज्ञान नहीं है कि बिहार में कितना काम हुआ है. ठीक है हमें इसका ज्ञान नहीं है कि बिहार में क्या काम हुआ है आपको तो ए से लेकर ज़ेड तक का ज्ञान है. आप ही बता दीजिए कि क्या काम हुआ है. हमको नहीं बताइए नीति आयोग को बता दीजिए. जो आकड़ें बना रहे हैं लोग उनको बता दीजिए."

"बिहार में 13 करोड़ से अधिक लोग रहते हैं, इनमें से आठ करोड़ लोग दिन का 100 रुपया नहीं कमाते हैं. 17 साल से नीतीश बाबू मुख्यमंत्री हैं. वो कह रहे हैं कि किसी को एबीसी का ज्ञान नहीं है, तो आप अपने ज्ञान से बता दीजिए कि 100 रुपये की आय वालों की आमदनी क्यों नहीं बढ़ रही है."

Sort:  

Sahi baat hai 👍

सर जी मैंने आज दिन अभी तक कि 7 दिन से ज्यादा तक की खबरें लाइक कर दी है आप भी मेरी आईडी खोल कर छोटे भाई को सहयोग करने की कृपा करें