नेपाल में हिंदुओं के बीच पीएम मोदी की कैसी है छवि?

in #politics2 years ago

_126558087_img_6770-1.jpg.webp

नेपाल की राजधानी काठमांडू के बाग बाज़ार में 42 साल के पुष्पराज पौडेल एक किताब की दुकान चलाते हैं. पुष्पराज नेपाल के चितवन शहर के हैं.

पौडेल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थक रहे हैं लेकिन अब वह नाराज़गी जताते हैं. पौडेल कहते हैं कि 2014 के अगस्त महीने में जब नरेंद्र मोदी नेपाल आए थे तो यहाँ के लोगों ने उन्हें राजा समझा था लेकिन 2015 में नाकाबंदी लगाकर उन्होंने अपनी छवि ख़राब कर ली.

पौडेल कहते हैं, "मोदी ने हिमालय में ध्यान किया था. वह योगी और ज्ञानी हैं. उनमें एक किस्म की सादगी है. ये चीज़ें अब भी हैं लेकिन नेपाल में अब वह उतने लोकप्रिय नहीं हैं. उनकी लोकप्रियता नाकेबंदी के कारण कम हुई है."

पुष्पराज पौडेल को भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री कौन लगते हैं? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी बेहतरीन प्रधानमंत्री थीं. वह बहुत हिम्मती थीं. उतनी हिम्मत पीएम मोदी में नहीं है. इंदिरा गांधी ने दक्षिण एशिया का माथा ऊंचा किया था. पहाड़ियों के बीच अब भी इंदिरा गांधी लोकप्रिय हैं. मोदी को मधेसी अब भी पसंद करते हैं लेकिन पसंद करने वाला सच्चा नेपाली नहीं है. जिन मधेसियों ने नाकेबंदी का समर्थन किया था, वही मधेसी अब भी मोदी को पसंद करते हैं."

पुष्पराज पौडेल की दुकान के बगल में ही 35 साल की धना पोखरेल पिछले 10 सालों से चाय की दुकान चला रही हैं. पीएम मोदी के बारे में पूछने पर धना पोखरेल कहती हैं, "मोदी भारत के लिए अच्छे हैं लेकिन नेपाल के लिए नहीं. नाकाबंदी के कारण हमने बहुत दुख उठाया था. लेकिन एक चीज़ अच्छी लगती है कि मोदी के बाल बच्चे नहीं हैं, इसलिए वह देश के बारे में ज़्यादा सोचते हैं. हमारे केपी ओली के भी बाल बच्चे नहीं हैं और वह भी नेपाल के बारे में ज़्यादा चिंता करते हैं."