उत्तराखंड: CM धामी ने कांवडियों से प्रदेश में पौधा लगाने का किया आग्रह

in #politics2 years ago

NEWS DESK: WORTHEUM, PUBLISHED BY: HEENA MANSURI, 6TH JULY 2022, 11:58 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा पर आने वाले शिवभक्त कांवड़ियों से प्रदेश में एक पौधा लगाने के लिए आग्रह किया है. सीएम ने कहा कि, गंगाजल लेकर घर लौटने से पहले कांवडिये प्रदेश में एक पौधा जरूर लगाएं. धामी ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, 'उत्तराखंड समूचे भारत को आक्सीजन और शुद्ध वातावरण देने का काम करता है और अगर कांवडिए यहां भगवान शिव के नाम का एक पौधा लगाकर जाएंगे तो बहुत अच्छा रहेगा.

उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद स्टार्ट अप उद्यमियों से इसके लिए एक एप बनाने को भी कहा कि, जिससे कांवड़िए का नाम उसके द्वारा लगाए गए पौधे से जुड़ जाए और पौधा भी सुरक्षित रहे. धामी ने कहा कि अगर कांवड़ मित्र अपने लगाए पौधे को हमेशा देख सकें और क्यूआर कोड से उस पौधे को मैप कर सकें, तो बहुत अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि इस साल कांवड़ यात्रा में रिकार्ड चार करोड़ शिव भक्तों के आने का अनुमान है जबकि इस बार की चारधाम यात्रा में केवल दो माह में ही 2019 का 33 लाख श्रद्धालुओं के आने का रिकार्ड टूट चुका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि, इस वर्ष अब तक 34 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने चार धाम यात्रा कर ली है. उन्होंने कहा, ' 2019 में 33 लाख तीर्थयात्रियों का रिकार्ड हमने दो माह में ही प्राप्त कर लिया और अभी चार माह की यात्रा शेष है.' धामी ने कहा कि दो साल से बाधित चार धाम यात्रा का इस साल सुरक्षित, निर्विघ्न और सुगम संचालन राज्य सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती थी. उन्होंने कहा कि यात्रा शुरू होते ही एक दिन में लाखों लोग धाम पहुंचने लगे और केदारनाथ में उसकी 13—14 हजार लोगों की क्षमता के विपरीत वहां एक दिन में 25 हजार लोग पहुंचे. हांलांकि, उन्होंने कहा कि बाबा केदार की कृपा से सबकी यात्रा अच्छी रही.