उपचुनाव परिणाम : BJP को तीन अहम सीटों पर मिली जीत, तेलंगाना में TRS ने बरकरार रखी अपनी सीट

in #politics2 years ago

नई दिल्ली: Election Results 2022: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. प्रतिष्ठा की लड़ाई बिहार और तेलंगाना में लड़ी जा रही है. जबकि हरियाणा में पारिवारिक विरासत दांव पर है.
बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ, हरियाणा के आदमपुर और बिहार के गोपालगंज में जीत हासिल की है. भगवा पार्टी ओडिशा के धामनगर में आगे चल रही है. बिहार के मोकामा में तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल ने जीत दर्ज की है. मुनुगोड़े में के चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्रीय समिति आगे चल रही है. मुंबई की अंधेरी पूर्व सीट पर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े ने जीत हासिल की है.
बिहार की गोपालगंज सीट पर हुए उपचुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने जीत हासिल की है. इस बार गोपालगंज सीट पर बीजेपी प्रत्याशी कुसुम देवी ने RJD के मोहन प्रसाद को हराया. गोपालगंज में कुल 50.83 फ़ीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. जहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत 52.45 फ़ीसदी रहा, जबकि 49.25 फ़ीसदी पुरुष वोटर्स ने मतदान किया था.
तेलंगाना में मुनुगोडे विधानसभा उपचुनाव के दौरान गुरुवार को कुल 2,41,805 मतदाताओं में से 93 फीसदी से अधिक ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से बृहस्पतिवार देर रात जारी सूचना के मुताबिक, 686 डाक मतपत्रों के अलावा कुल 93.13 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.
हिमाचल और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हुए इस उपचुनाव को बेहद अहम माना जा रहा था. हरियाणा की आदमपुर सीट को अगर छोड़ दिया जाए तो अधिकतर सीटों पर बीजेपी का मुकाबला क्षेत्रिय दलों के साथ था.Screenshot_20221106-175308_NDTV India.jpg