सुल्तानपुर के एमपी एमएलए कोर्ट पहुंचे राहुल गांधी

in #politicslast month

गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को एमपी-एमएलए की विशेष कोर्ट में पेश हुए। यह मामला तब शुरू हुआ जब राहुल गांधी ने गृहमंत्री शाह के संबंध में विवादास्पद बयान दिया, जिसके बाद उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई।

lucknow_cfe32c414f7aae9e86bb4f2092d61b4f.jpeg
imagecredit:amarujala

गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को एमपी-एमएलए की विशेष कोर्ट में पेश हुए। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह उनका स्वागत किया और फूल बरसाए। अधिवक्ताओं की भी बड़ी संख्या कोर्ट परिसर में मौजूद रही।

मामला क्या है?
यह मामला 4 अगस्त 2018 को शुरू हुआ, जब जिला सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन और भाजपा नेता विजय मिश्र ने राहुल गांधी के खिलाफ अदालत में परिवाद दायर किया। आरोप है कि राहुल गांधी ने 15 जुलाई 2018 को बंगलूरू में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

कोर्ट की कार्रवाई
कोर्ट ने राहुल गांधी को 27 नवंबर 2023 को विचारण के लिए तलब किया था। इससे पहले, 20 फरवरी को राहुल गांधी ने कोर्ट में हाजिर होकर जमानत भी कराई थी। इस मामले में राहुल गांधी की पेशी ने राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है, और उनके बयान को लेकर विभिन्न दलों के बीच तीखी प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं।

राजनीतिक प्रतिक्रियाएं
कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी का समर्थन करते हुए कहा है कि यह मामला राजनीतिक प्रतिशोध का हिस्सा है। वहीं, भाजपा ने इस टिप्पणी को गंभीरता से लिया है और राहुल गांधी से माफी की मांग की है।

राहुल गांधी की पेशी के दौरान उनके समर्थकों ने जोरदार नारेबाजी की और उन्हें समर्थन देने के लिए जुटे रहे। इस मामले ने राजनीतिक माहौल को और भी गरमा दिया है, और इसके संभावित परिणामों पर सभी की नज़रें हैं।