सोनिया गांधी ने पीएम मोदी और बीजेपी पर बोला जुबानी हमला

in #politics2 years ago

20220513_164937.jpgराजस्थान के उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के 'नव संकल्प चिंतन शिविर' में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने बीजेपी पर अल्पसंख्यकों के साथ क्रूर व्यवहार करने और महात्मा गांधी के हत्यारों को महिमामंडित करने का आरोप लगाया।

सोनिया गांधी ने कहा, ''अब ये पूरी तरह स्पष्ट हो गया है कि पीएम मोदी और उनके सहयोगियों का ''अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार'' के नारे का असल मतलब क्या है। इसका मतलब है देश को हमेशा ध्रुवीकरण की स्थिति में रखना, लोगों को हमेशा डर और असुरक्षा में रहने के लिए मजबूर करना, हमारे समाज के अभिन्न अंग और हमारे गणतंत्र के समान नागरिक अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करना और क्रूरता के साथ उन्हें निशाना बनाना।''

उन्होंने कहा कि इसका मतलब है महात्मा गांधी के हत्यारों को महिमामंडित करना। न्याय, उदारता, समानता और धर्मनिरपेक्षता के हमारे संविधान के स्तंभों को खुले तौर पर नकारना। सोनिया गांधी ने बीजेपी पर राजनीतिक विरोधियों को धमकाने और देश में डर का माहौल पैदा करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि बीजेपी की नीतियों का मतलब लोगों को बाँटना और एकता और विभिन्नता के विचार को ख़त्म करना। साथ ही राजनीतिक विरोधियों को धमकाना, उनकी छवि ख़राब करना, छोटी-छोटी बातों के लिए जेल में डालना और उनके ख़िलाफ़ जाँच एजेंसियों का ग़लत इस्तेमाल करना है। इसका मतलब है लोकतंत्र की सभी संस्थाओं की स्वतंत्रता को ख़त्म करना। हमारे नेताओं ख़ासतौर पर जवाहरलाल नेहरू का लगातार अपमान करना। उनके योगदान, उपलब्धियों और त्याग को व्यवस्थित तरीक़े से नकारते जाना।

सोनिया गांधी ने इस शिविर का महत्व बताते हुए पार्टी सदस्यों से कहा, ''नव संकल्प चिंतन शिविर बीजेपी की नीतियों, आरएसएस और उसके सहयोगियों के कारण देश जिन चुनौतियों का सामना कर रहा है उस पर हमें चर्चा करने का मौक़ा देता है। ये हमारे सामने मौजूद कामों को लेकर विचार-विमर्श करने का मौक़ा भी है। ये राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर चिंतन करने और हमारी पार्टी को लेकर आत्मचिंतन करने दोनों का मौका है।