एपीजे अब्दुल कलाम को क्यों कहा जाता था जनता का राष्ट्रपति?

in #politics2 years ago

dl.webp

आज 27 जुलाई को भारत के 11वें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि है. आज ही के दिन 2015 में शिलांग में 83 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्तूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम शहर में हुआ था. उनकी पुण्यतिथि पर पढ़िए ये पूर्व प्रकाशित लेख.

अपनी सरकार के गिरने से पहले बीजेपी के तानों से तंग आ कर कि वो एक 'कमज़ोर' प्रधानमंत्री है, इंदर कुमार गुजराल ने तय किया कि वो भारतवासियों और दुनिया वालों को बताएंगे कि वो भारतीय सुरक्षा को कितनी ज़्यादा तरजीह देते हैं.

उन्होंने 'मिसाइल मैन' के नाम से मशहूर एपीजे अब्दुल कलाम को भारत रत्न से सम्मानित करने का फ़ैसला लिया. इससे पहले 1952 में सी वी रमण के छोड़कर किसी वैज्ञानिक को इस पुरस्कार के लायक नहीं समझा गया था.

1 मार्च , 1998 को राष्ट्पति भवन में भारत रत्न के पुरस्कार वितरण समारोह में कलाम नर्वस थे और अपनी नीली धारी की टाई को बार बार छू कर देख रहे थे.
कलाम को इस तरह के औपचारिक मौकों से चिढ़ थी जहाँ उन्हें उस तरह के कपड़े पहनने पड़ते थे जिसमें वो अपनेआप को कभी सहज नहीं पाते थे. सूट पहनना उन्हें कभी रास नहीं आया. यहाँ तक कि वो चमड़े के जूतों की जगह हमेशा स्पोर्ट्स शू पहनना ही पसंद करते थे.

भारत रत्न का सम्मान गृहण करने के बाद उन्हें सबसे पहले बधाई देने वालों में से एक थे अटलबिहारी वाजपेई.

वाजपेई की कलाम से पहली मुलाकात अगस्त, 1980 में हुई थी जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने उन्हें और प्रोफ़ेसर सतीश धवन को एसएलवी 3 के सफलतापूर्ण प्रक्षेपण के बाद प्रमुख साँसदों से मिलने के लिए बुलवाया था.

कलाम को जब इस आमंत्रण की भनक मिली तो वो घबरा गए और धवन से बोले, सर मेरे पास न तो सूट है और न ही जूते. मेरे पास ले दे के मेरी चेर्पू है (चप्पल के लिए तमिल शब्द ). तब सतीश धवन ने मुस्कराते हुए उनसे कहा था, 'कलाम तुम पहले से ही सफलता का सूट पहने हुए हो. इसलिए हर हालत में वहाँ पहुंचो.'

Sort:  

आप की ख़बरें लाइक कर दी गईं हैं... आप का सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा.. आप का सहयोग नहीं मिलेगा तो भविष्य में हम भी सहयोग देने में असमर्थ होंगे...
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻 👇🏻👇🏻
https://wortheum.news/@kunalagrawal#

आप की ख़बरें लाइक कर दी गईं हैं... आप का सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा.. आप का सहयोग नहीं मिलेगा तो भविष्य में हम भी सहयोग देने में असमर्थ होंगे...