नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड बीजेपी मुख्यालय में जेपी नड्डा से मिले

in #politics2 years ago

dl.jpg
नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाक़ात.

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के अध्यक्ष और नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से रविवार को मुलाक़ात की.

पुष्प कमल दाहाल प्रचंड रविवार को बीजेपी मुख्यालय पहुँचे जहाँ, जेपी नड्डा के साथ भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे.

पुष्प कमल दाहाल भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. वह शुक्रवार को भारत पहुँचे थे. इस दौरे पर उन्हें शीर्ष सरकारी अधिकारियों से मिलना था ताकि दोनों देशों के बीच अनसुलझे कई मसलों पर समझ बना सकें.

प्रचंड के सचिव ने जानकारी दी थी कि वो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के न्योते पर नई दिल्ली जाएंगे. इस मुलाक़ात का उद्देश्य दोनों पार्टियों के बीच संबंधों को मजबूत करना है.

भारत और नेपाल के बीच करीब 1800 किमी. लंबी सीमा है. नेपाल की सीमाएं भारत के सिक्किम, बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों से लगती हैं.

लेकिन, हाल के सालों में दोनों देशों के बीच कुछ जगहों को लेकर सीमा विवाद सामने आया है.

इससे पहले अप्रैल में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी भारत दौरे पर बीजेपी मुख्यालय गए थे, जहां उन्होंने जेपी नड्डा से मुलाक़ात की थी. उस समय ये भी कहा जा रहा था कि ऐसा पहली बार है कि नेपाल के किसी सेवारत प्रधानमंत्री ने बीजेपी मुख्यालय जाकर पार्टी अध्यक्ष से मुलाक़ात की हो.

इसी तरह जून में वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने भी भाजपा मुख्यालय का दौरा किया था और जेपी नड्डा से मुलाक़ात की थी.

Sort:  

Very good

Please follow me and like my post 🙏🙏🙏🙏

Please follow me and like my post 🙏🙏🙏🙏

Please follow me and like my post 🙏🙏🙏🙏

Please follow me and like my post 🙏🙏🙏🙏

Please follow me and like my post 🙏🙏🙏🙏