योगी सरकार ने यूपी के मदरसों में कराया योग, क्या कहते हैं छात्र और धर्म गुरु

in #politics2 years ago

_125554667_1.jpg.webp_125554667_1.jpg.webp

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन उत्तर प्रदेश के मदरसा बोर्ड ने आदेश देकर प्रदेश के 16000 मदरसों में योग कराया.

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह के मुताबिक़, ये पहली बार नहीं हैं कि मदरसों में योग कराया जा रहा है और पहले भी ज़िला स्तर पर ऐसा हो चुका है. लेकिन इस बार पूरे प्रदेश में योग करने का मदरसा बोर्ड ने आदेश जारी किया है.

वो कहते हैं, "योग भारत का पूरी दुनिया को उपहार है तो इससे हमारे ही समाज के कुछ लोग वंचित रहें ये उचित नहीं है. मदरसों में भी योग होता है जैसे एक हफ़्ते से हम करा रहे थे. इससे प्रैक्टिस हो गई है. इसे आगे भी हम जारी रखेंगे. उनका मानसिक विकास होगा, शरीर स्वस्थ रहेगा तो उन्हें पूरी क्षमता से काम करने और पढ़ाई करने में मदद मिलेगी."

मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को मिलने वाले फ़ायदों के बारे में वो कहते हैं, "ये उनके लिए बेहतर रहेगा और जब वो पूरी क्षमता से काम करेंगे तो समाज में जो अपना रोल है वो उसे बेहतर तरीक़े से निभा सकेंगे."

जगमोहन सिंह ने बताया, "हमारा मक़सद ये है कि इतनी बड़ी आबादी अगर देश के विकास में सहयोग करेगी तब जो वो लक्ष्य है सरकार के और भारत सरकार के उन्हें हम हासिल कर सकेंगे. योग दिवस पर ही नहीं बाक़ी के दिनों के लिए भी हम एक आदेश जारी कर रहे हैं कि ये मदरसों में छात्रों की एक्टिविटी का एक पार्ट बने."