Sultanpur News: वजीफे के लिए अब बायोमीट्रिक हाजिरी जरूरी

in #politicslast month

IMG_20240724_184027.jpg
Image credit: amarujala

सुल्तानपुर में व्यावसायिक शिक्षा ले रहे कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करना अब और कठिन हो गया है
शासन ने छात्रवृत्ति के लिए 70% उपस्थिति अनिवार्य करने के साथ-साथ बायोमीट्रिक हाजिरी को भी लागू किया है। छात्रों को अपनी उपस्थिति थंब मशीन के माध्यम से दर्ज करानी होगी।
जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह और पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी मुदित श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में चार संस्थानों को बायोमीट्रिक मशीन लगाने का निर्देश दिया गया है। इनमें केएनआई पीएसएस, केएनआईटी, केएनआई फरीदीपुर और स्पेक्ट्रम संस्थान शामिल हैं। इस कदम से छात्रवृत्ति प्राप्त करने की प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ेगी।

क्या छात्रों के लिए कोई विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है बायोमीट्रिक मशीन का उपयोग करने के लिए

सर्च परिणामों में छात्रों के लिए बायोमीट्रिक मशीन के उपयोग का विशेष प्रशिक्षण देने की जानकारी नहीं है। हालांकि, बायोमीट्रिक हाजिरी को अनिवार्य किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या छात्रों को इसके उपयोग के लिए कोई विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
शासन ने बायोमीट्रिक मशीन लगाने का निर्देश दिया है, जिससे छात्रों को उपस्थिति दर्ज कराने में मदद मिलेगी, लेकिन प्रशिक्षण के संबंध में कोई विवरण उपलब्ध नहीं है.

क्या थंब मशीन की हाजिरी की व्यवस्था सभी जिलों में की जाएगी या सुल्तानपुर में ही सीमित रहेगी

थंब मशीन की हाजिरी की व्यवस्था केवल सुल्तानपुर में ही नहीं, बल्कि अन्य जिलों में भी लागू की जा रही है। विभिन्न जिलों में इस प्रणाली को स्थापित करने के लिए पहल की जा रही है, जिससे कर्मचारियों और छात्रों की उपस्थिति को सुनिश्चित किया जा सके। यह प्रक्रिया विभिन्न सरकारी संस्थानों और कॉलेजों में लागू की जाएगी, जिससे सभी जिलों में हाजिरी की व्यवस्था को मानकीकृत किया जा सकेगी.

सके लिए संबंधित कॉलेजों व संस्थानों को अपने यहां बायोमीट्रिक मशीन लगवाकर छात्रों की हाजिरी लेने का निर्देश दिया है। थंब की हाजिरी से छात्रों को वजीफा पाने के लिए कम से कम 70 फीसदी उपस्थिति संस्थान में रखनी होगी। समाज कल्याण व पिछड़ा वर्ग निदेशालय ने संबंधित आदेश दोनों विभागों को भेज दिए हैं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह व पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी मुदित श्रीवास्तव ने बताया कि व्यावसायिक वर्ग की ग्रेड वन की शिक्षा संबंधित जिले में चार संस्थान हैं। चारों संस्थानों को बायोमीट्रिक मशीन लगवाने संबंधी शासन का निर्देश भेज दिया गया है। इसमें केएनआई पीएसएस, केएनआईटी, केएनआई फरीदीपुर, स्पेक्ट्रम संस्थान द्वारिकागंज, श्रीविश्वनाथ कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी क्लान शामिल हैं।