भागलपुर पुल के लिए जर्मनी से आ रहा एसटीयू, शुरू होगा आवागमन

in #political2 years ago

: देवरिया| जिले को देवरिया और गोरखपुर से जोड़ने वाले भागलपुर पुल पर भारी वाहनों के आवागमन के लिए अभी और इंतजार करना होगा।
पुल के मरम्मत के लिए जर्मनी से मंगाए गए एसटीयू (शार्ट ट्रांसमिशन यूनिट) का इंतजार किया जा रहा है। यहां चार एसटीयू लगाए जाने हैं। इसकी कीमत करीब 38 लाख रुपये है। यह एसटीयू जर्मनी से भेज दिया गया है। अगस्त के पहले सप्ताह में भारत पहुंच जाएगा। इसे पुल के नीचे लगाने में एक से दो दिन का समय लग सकता है। उसके बाद ही पुल पर भारी वाहनों का आवागमन शुरु हो सकेगा। भागलपुर पुल पर देवरिया की ओर का दो स्पर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। पुल का 12वां पाया नदी की ओर करीब दो से तीन फीट तक नीचे दब गया है। इस कारण इसके मरम्मत के लिए जनवरी माह से भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया गया। पुल के नीचे के चार बेयरिंग बदले जा चुके हैं। पुल पर पिच और स्पर का मरम्मत भी लगभग पूरी हो चुका है। सात मई से दोपहिया और चारपहिया वाहनों के लिए पुल को खोल दिया गया किंतु भारी वाहन ट्रक, बस, ट्राली के आवागमन पर पिछले सात महीने से पूरी तरह से रोक लगा हुआ है। इसके चलते समीपवर्ती स्कूलों के वाहन और अन्य वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद है।


अगस्त महीने में शुरू होगा भारी वाहनों का आवागमन
चार एसटीयू शार्ट ट्रांसमिशन यूनिट अगले सप्ताह में आ जाएगा। अगस्त माह में हर हाल में पुल से भारी वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।
एसपी सिंह, उप प्रबंधक, सेतु निर्माण निगम परियोजना