एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण और क्षमतावर्धन कार्यक्रम

in #political2 years ago

at.jpgभीलवाडा 05 जुलाई। परियोजना निदेशक अटल भूजल योजना जयपुर एवं मुख्य अभियंता सिंचाई प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान कोटा के मध्य हुए डव्न् के तहत ज़िला मुख्यालय पर मंगलवार को जिला कार्यक्रम प्रबन्धन ईकाई, अटल भूजल योजना, भीलवाड़ा(डी.पी.एम.यू) के संयुक्त तत्वाधान में अटल भूजल योजना के अर्न्तगत एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण एवं क्षमतावर्धन कार्यक्रम का आयोजन कृषि विभाग के सभागार में किया गया।

कार्यक्रम का संचालन सिंचाई प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान कोटा के उपनिदेशक शैलेन्द्र धारगवे द्वारा किया गया। उपनिदेशक ( आत्मा ) जी .एल .चावला की अध्यक्षता में प्रशिक्षण प्रारम्भ करते हुए योजना के बारे में बताया गया कि भूजल का सरंक्षण अति आवश्यक हैं। इसके लिए आमजन को जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जल सरंक्षण एवं संग्रहण के सम्बन्ध में जागरूकता के अभाव में भूजल का स्तर गिरता जा रहा है। जिससे कई समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

कार्यक्रम के बारे में प्रारम्भिक परिचय जिला नोडल अधिकारी डॉ .मदन सिंह राणावत द्वारा दिया गया। योजना की प्रगति एवं अगले वित्तीय वर्ष में योजना के क्रियान्वयन पर प्रस्तुति प्रदान की गई। कार्यक्रम के निरन्तरता में नोडल अधिकारी जिसमें वर्षा जल का सदुपयोग करते हुए वर्षा जल का संग्रहण कृषि में उपयोग में लेना इत्यादि के बारे में जानकारी प्रदान की।

योजनार्न्तगत प्रोत्साहन राशि के घटकों पर विस्तृत चर्चा की गई एवं राज्य सरकार के सहयोगी विभागों द्वारा किये जाने वाले कार्यों के अनुरूप सहयोगी विभागों को प्रोत्साहन राशि प्राप्ती होगी कार्यक्रम में उपनिदेशक कृषि विस्तार रामपाल खटीक, कृषि अधिकारी उद्यान विभाग दिनेश सोलंकी, जल ग्रहण विभाग के श्री एस .एन उपाध्याय द्वारा विभागों की कार्य योजनाओ के बारे में जानकारी दी गई एवं किस प्रकार से जल सरंक्षण के विभागीय कार्याे का अटल भूजल योजना में समावेश किया जायें इस संबंध में चर्चा की गई।

प्रशिक्षण के दौरान सहयोगी विभागों के अधिकारियों द्वारा जनसहभागिता द्वारा कार्य करने का आग्रह किया। प्रशिक्षण में जलग्रहण एवं भू संरक्षण विभाग, जन स्वा०अभि०विभाग, जल संसाधन विभाग, कृषि विभाग,उद्यानिकी विभाग नोडल विभाग भूजल विभाग के कुल प्रतिनिधि, कृषि विशेषज्ञ श्री राधेश्याम कुमावत एवं आई.ई.सी. विशेषज्ञ निशा जैन डी.पी.एम.यू.आदि जिला एवं ब्लॉक स्तरीय कार्मिकों (डी.आई.पी) ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में उपनिदेशक शैलेन्द्र धारगवे आई.एम.टी. आई ने प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया गया।

Sort:  

Vote power is low today, as soon as 100% power will increase, your news will be liked.Comment