कस्टडी में कोई दिक्‍कत, संजय राउत बोले- वेंटिलेशन नहीं है, ED ने दिया जवाब- ये झूठ बोल रहे हैं

in #political2 years ago

एक विशेष अदालत ने गुरुवार को शिवसेना नेता संजय राउत की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत अवधि सोमवार, 8 अगस्त तक बढ़ा दी है। इससे पहले हिरासत के दौरान दिक्कतों के बारे में पूछे जाने पर राउत ने उस कमरे की खराब स्थिति के बारे में बताया, जिसमें उन्हें पूछताछ के बाद रखा जा रहा है। राउत ने अदालत को बताया कि कमरे में खिड़की नहीं है। वह एक हृदय रोगी है। इसलिए कमरे में वेंटिलेशन नहीं होने से दम घुटता है। हालांकि ईडी ने कहा कि संजय राउत झूठ बोल रहे हैं। हमने उनको जिस कमरे में रखा है, वहां एयर कंडीशनर लगा हुआ है।

अदालत ने 60 वर्षीय नेता को बिना खिड़की वाले कमरे में रखने के लिए ईडी से स्पष्टीकरण मांगा। लोक अभियोजक ने कहा कि कमरे में कोई खिड़की नहीं है, क्योंकि इसमें एक एयर कंडीशनर है। इस पर संजय राउत ने कहा कि वह अपने स्वास्थ्य की स्थिति के कारण एयर कंडीशनर का उपयोग नहीं कर सकते हैं। एजेंसी ने तब उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें उचित वेंटिलेशन वाले कमरे में रखा जाएगा।

ईडी ने हिरासत की आठ दिन की अवधि बढ़ाने की मांग की थी
ईडी ने हिरासत की आठ दिन की अवधि बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि वह राउत से जुड़े 2.25 करोड़ रुपये के बारे में जांच कर रहा है। केंद्रीय एजेंसी ने कथित धन शोधन के मामले में उनकी भूमिका के लिए उन्हें गिरफ्तार किया था। इस महीने की शुरुआत में अदालत ने राउत को इस आधार पर चार अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था कि क्या नेता और उनका परिवार मुंबई के उत्तरी उपनगर में एक चॉल परियोजना के पुनर्विकास से जुड़े लगभग 1.06 करोड़ रुपये के ‘प्रत्यक्ष लाभार्थी’ रहे हैं।

ईडी ने दावा किया था कि संजय राउत और उनका परिवार रियल एस्टेट कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड से प्रवीण राउत को मिले 112 करोड़ रुपए के 1.06 करोड़ के प्रत्यक्ष लाभार्थी थे। इसमें 13.94 लाख रुपए संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को अवनी इन्फ्रास्ट्रक्चर में 5,625 रुपए के निवेश पर रिटर्न के रूप में प्राप्त हुए थे, जो प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी के नाम पर एक फर्म है।

उधर, इस मामले की मुख्य गवाहों में से एक स्वप्ना पाटकर के वकील रंजीत सांगले ने यह कहते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया कि उनके मुवक्किल को धमकी दी गई है। अदालत ने उनसे पूछा कि हिरासत में रहते हुए संजय राउत उन्हें कैसे धमकी दे सकते हैं, स्वप्ना पाटकर के वकील ने कहा कि वह प्रभावशाली हैं। स्वप्ना पाटकर कभी राउत की करीबी थीं। पाटकर 2009 से 2014 तक शिवसेना के मुखपत्र सामना में स्तंभकार थीं।Sanjay-Raut.jpg