केंद्रीय गृहमंत्री पदक से सम्मानित होंगे मंडला के पुलिसकर्मी

in #policemen2 years ago

IMG_20220813_145042.jpg

उत्कृष्ट जांच के लिए सक्त राम मरावी और अमृतलाल तिग्गा का होगा सम्मान

15 अगस्त को मिलेगा पुरस्कार

मंडला जिले के दो पुलिस निरीक्षकों को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जांच में उत्कृष्टता के लिए मिलने वाले पदक के लिए चयनित किया है। पुलिस विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मोहगांव थाने में अपनी पदस्थापना के दौरान वर्ष 2018 में हुए एक दुष्कर्म मामले में उत्कृष्ट विवेचना करने पर निरीक्षक अमृतलाल तिग्गा और बिछिया थाना क्षेत्र में जनवरी 2017 को हुई हत्या मामले की उत्कृष्ट विवेचना करने पर निरीक्षक सक्त राम मरावी को 15 अगस्त के दिन सम्मानित किया जाएगा।

वर्तमान में निरीक्षक अमृतलाल तिग्गा मोतीनाला और निरीक्षक सक्तु राम मरावी बिछिया थाने में पदस्थ हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस बार जांच में उत्कृष्टता के लिए देश भर से 28 महिला पुलिसकर्मियों सहित 151 पुलिसकर्मियों को इस पदक से नवाजा जा रहा है। इसमें मध्यप्रदेश से 10 पुलिसकर्मी शामिल हैं।
मूक बच्ची से दुष्कर्म के मामले में की थी जांच

वर्ष 2018 में मोहगांव थाने में एक नाबालिग मूक बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला आया था। जहां आरोपी ने पीड़ित के साथ दुष्कर्म करने के बाद उसे घायल कर जंगल में छोड़ दिया था। इसकी विवेचना मोहगांव थाने में तैनात इंस्पेक्टर अमृतलाल तिग्गा ने की थी। उनकी उत्कृष्ट विवेचना के फलस्वरूप आरोपी को न्यायालय से 20 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई।

हत्या के मामले की में थी जांच

जनवरी 2017 में बिछिया थाने में हालोन डेम के नजदीक पेट्रोल से आग लगाकर हत्या किए जाने का मामला आया था। जिसकी विवेचना बिछिया थाने में पदस्थ निरीक्षक सक्तु राम मरावी ने की थी। इस मामले न्यायालय से आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई

इसलिए मिलता है पुरस्कार

किसी भी अपराध की जांच में उच्च मानकों को स्थापित करके पेशेवर रवैये को बढ़ाने, ईमानदारी, कर्त्तव्यनिष्ठा और काम से असाधारण साहस का परिचय देने वाले पुलिस कर्मियों को यह मेडल 2018 से दिया जा रहा है। इस पदक का उद्देश्य पुलिसर्मियों को प्रोत्साहित करना है।

2018 में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए पांच पुलिस पदक शुरू किए थे। इसमें विशेष संचालन पदक, पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक, असाधारण कुशलता पदक, उत्कृष्ट एवं अति उत्कृष्ट सेवा पदक और जांच में उत्कृष्टता पदक शामिल हैं।

Sort:  

Please follow me like my post

जय हिन्द

जय हिन्द