उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा अपहृत किशोरी की बरामदगी के लिए मां से टिकट बुक कराने का मामला

in #policelast month

deoria-police_f721176e188f086389be2f633c6ce768.jpeg

Image Credit: Amar Ujala

उत्तर प्रदेश पुलिस एक बार फिर विवादों में है। देवरिया में, अपहृत किशोरी को बरामद करने के लिए पुलिस ने पीड़ित मां से रुपये वसूले और मुंबई जाने के लिए उससे ही फ्लाइट टिकट बुक कराए। इसके बाद वापस आने के लिए भी मां से ही ट्रेन टिकट बुक कराए गए।

यह घटना उत्तर प्रदेश में पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाती है। कानपुर में एक पुलिस कर्मी शराब के नशे में चूर होकर सार्वजनिक स्थान पर घूम रहा था, जबकि मेरठ में एक सिपाही अपनी पत्नी के साथ फरार हो गया।

इन घटनाओं से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश पुलिस अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में नाकाम है। जनता में पुलिस के प्रति विश्वास कम होता जा रहा है और ये घटनाएं उसे और कम करती हैं

देवरिया से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। अपहृत किशोरी को बरामद करने के लिए पुलिस ने उसकी मां से मुंबई जाने के लिए फ्लाइट का टिकट बुक कराया। इसके अलावा, लौटने के लिए भी मां से ट्रेन का टिकट बनवाया गया और खर्चे के लिए उससे छह हजार रुपये भी लिए गए।

तीन पुलिसकर्मी मुंबई से किशोरी को लेकर लौटे, लेकिन बरामदगी के बाद युवती फिर से गायब हो गई। अब पीड़ित मां थाने का चक्कर काटकर अपनी बेटी की तलाश कर रही है। यह घटना पुलिस की कार्यशैली पर गंभीर सवाल उठाती है।

पुलिस की तीन सदस्यीय टीम ने किशोरी को मुंबई से लाने के लिए तैयारी की। स्थानीय पुलिस ने उसकी मां से लगभग 22,200 रुपये में लखनऊ से फ्लाइट का टिकट बुक कराया। इसके अलावा, लौटने के लिए मां से करीब सात हजार रुपये का ट्रेन टिकट भी बनवाया गया।

इससे भी आगे, वहां आने-जाने के खर्च के लिए पीड़िता की मां से छह हजार रुपये की नगदी भी ली गई। इसके बाद किशोरी को बरामद कर मां को सौंप दिया गया, लेकिन युवती फिर से गायब हो गई। अब मां अपनी बेटी की खोज में फिर से पुलिस से गुहार लगा रही है।

बघौचघाट थाना क्षेत्र के एक गांव की गरीब महिला की बेटी को कुछ दिन पहले गांव के एक युवक ने प्रेम जाल में फंसाकर भगा लिया था। मां ने उसकी काफी तलाश की, लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। अंततः पीड़िता ने पुलिस से मदद मांगी। पुलिस ने जांच की और गायब युवती और युवक की लोकेशन मुंबई में पाई।

पुलिस ने महिला को बुलाकर मुंबई जाने के लिए फ्लाइट का टिकट बुक कराने के लिए कहा, यह आश्वासन देते हुए कि जितनी जल्दी वह पहुंचेंगी, उतनी जल्दी उनकी बेटी को बरामद कर लिया जाएगा। पुलिसकर्मियों ने उस असहाय महिला को पूरी तरह से झांसे में लेकर टिकट बुक कराया।