तेज हवाओं से गिरे खंभे, टूटे तार, दगा इंसुलेटर: 670 गांव अंधेरे में

in #poles7 days ago

बाराबंकी 12 सितम्बरः (डेस्क)बाराबंकी में मंगलवार रात को हुई मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं ने जनजीवन को प्रभावित किया है।

-6183894845244948851_121.jpg

इस बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बिजली के खंभे और तार टूट गए, जिससे लगभग 670 गांवों में बिजली गुल हो गई। इससे प्रभावित होने वाली जनसंख्या लगभग 6.5 लाख है, जो इस स्थिति से परेशान है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने पहले ही इस बारिश की चेतावनी दी थी। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने गहन कम दबाव का असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है। इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल रही हैं, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई है।

बाराबंकी के प्रशासन ने इस आपदा से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने की योजना बनाई है। डीएम सत्येंद्र कुमार ने अधिकारियों को सतर्क रहने और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य के लिए 25 टीमें बनाई गई हैं और रेस्क्यू के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था की गई है।

इस वर्ष की बारिश ने पिछले साल की स्थिति की याद दिला दी है, जब बाराबंकी में लगातार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई थी। प्रशासन ने आश्रय स्थलों की व्यवस्था की है और प्रभावित लोगों के लिए खाद्य सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ठेकेदारों को जिम्मेदारी दी गई है।

बाराबंकी में मौसम की स्थिति को देखते हुए, अगले कुछ दिनों में और बारिश की संभावना है, जिससे जनजीवन और प्रभावित हो सकता है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे सतर्क रहें और आवश्यक सावधानियाँ बरतें।