पोकरण-बिलिया झील के पास ही बनेगा रतन सिंह भोमिया जी का मंदिर

in #pokaran2 years ago

पोखरण
बिलिया झील में स्थापित रतन सिंह भोमिया मन्दिर को झील से पास बनाये गए नए मन्दिर स्थापित करने पर ग्रामीणों ओर झील के अधिकारियों के बीच हुई सहमति ।
पोकरण के बिलिया गांव के पास लिफ्ट परियोजना की बन रही झील में पूर्व में स्थापित रतन सिंह भोमिया मंदिर को झील से बहार बनाये गए नए मंदिर में स्थापित करने को लेकर गुरुवार को उपखण्ड अधिकारी राजेश विश्नोई , पुलिस उप अधीक्षक मोटाराम , तहसीलदार बंटी राजपूत , पटवारी अजीत मीणा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने झील में स्थापित भोमिया मंदिर का निरीक्षण किया।
गौरतलब है कि बिलिया गांव के पास पोकरण ,फलसुंड,सिवाना , बालोतरा लिफ्ट परियोजना के लिए परबतसर तालाब को खोद कर पानी स्टोरेज के झील का निर्माण करवया जा रहा है। उस स्थान पर पूर्व में स्थापित रतन सिंह भोमिया का मंदिर झील के मध्य आ गया जिससे झील का कार्य पूरा नही हो रहा था। ग्रामीण भोमिया मंदिर को अपने नही हटाने की मांग कर रहे थे।
प्रशासन ने ग्रामीणों से की समझाइश
पेयजल के लिए बन रही झील के निर्माण कार्य मे मन्दिर बीच मे आने काम पूरा करने में समस्या आ रही थी और झील में पानी के भराव के दौरान मन्दिर जलमग्न हो जाने की समस्या आ रही थी ।
गुरुवार को प्रशासन ग्रामीणों ओर झील के अधिकारियों के बीच बातचीत कर झील के किराने ओर बनाये गए नवीन मन्दिर में भोमिया की मूर्ति को विधि विधान से पूजा अर्चना कर बैठाने ओर सहमति बनी। जिस ओर गुरुवार से काम शुरू किया गया। दो दिन तक पूजा अर्चना के बाद मंदिर में मूर्ति की स्थापना की जाएगी ।IMG-20220602-WA0131.jpg