10 करोड़ घरों में पाइप से जलापूर्ति का लक्ष्य हासिल हुआ

in #pm2 years ago

IMG_20220820_193241.jpgगोवा में 'हर घर जल उत्सव' के दौरान PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिर्फ 3 साल के भीतर जल जीवन मिशन के तहत 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है. ये कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है. आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी. आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं. ये घर जल पहुंचाने की सरकार के अभियान की एक बड़ी सफलता है. ये सबके प्रयास का एक बेहतरीन उदाहरण है. देश ने और विशेषकर गोवा ने आज एक उपलब्धि हासिल की है. आज गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया है. दादरा नगर हवेली एवं दमन और दीव भी, हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित राज्य बन गए हैं.
पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं भी दी. सभी देशवासियों को, दुनियाभर में फैले भगवान श्रीकृष्ण के भक्तों को बहुत-बहुत बधाई.आज मैं सभी देशवासियों के साथ देश की तीन बड़ी उपलब्धियों को साझा करना चाहता हूं. भारत की इन उपलब्धियों के बारे में जानकर हर देशवासी को बहुत गर्व होगा.

उन्होंने आगे कहा कि अमृतकाल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े तीन अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं. इसको लेकर भी देश ने अहम माइलस्टोन हासिल किया है. अब देश के अलग-अलग राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ODF प्लस हो चुके हैं. देश की तीसरी उपलब्धि स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी है. कुछ साल पहले सभी देशवासियों के प्रयासों से, देश खुले में शौच से मुक्त घोषित हुआ था. इसके बाद हमने संकल्प लिया था कि गांवों को ODF प्लस बनाएंगे. सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है. हम सभी ने देश बनाने का रास्ता चुना है, इसलिए देश की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहे हैं.

पीएम ने कहा कि भारत में अब रामसर साइट्स यानि wetlands की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई है. इनमें से भी 50 साइट्स पिछले 8 वर्षों में ही जोड़ी गई हैं. यानि water security के लिए भारत चौतरफा प्रयास कर रहा है और इसके हर दिशा में नतीजे भी मिल रहे हैं. जल जीवन मिशन की सफलता की वजह उसके चार मजबूत स्तंभ हैं. पहला- जनभागीदारी, People's Participation, दूसरा- साझेदारी, हर Stakeholder की Partnership, तीसरा- राजनीतिक इच्छाशक्ति, Political Will और चौथा- संसाधनों का पूरा इस्तेमाल

Sort:  

Nice