PM Modi Birthday: मोदी एक रूप अनेक... तस्वीरों में देखें प्रधानमंत्री मोदी का निराला अंदाज

in #pm2 years ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर को 72वां जन्मदिन है। पीएम के जन्मदिन के मौके पर देखें उनकी खास तस्वीरें जिनमें उनके व्यक्तित्व की अलग-अलग छवि दिखाई देती है।दुनिया के सामने भारत का सख्त नजरिया रखना हो या कॉमन मैन के साथ उनका व्यवहार। देखें उनकी कुछ खास तस्वीरें।
94247105.jpg
1/13
72 साल के हुए प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 17 सितंबर को 72 साल के हो गए। देश के प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने 26 मई 2014 को शपथ ली थी। इससे पहले वह 2001-2014 तक, तीन बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे। गुजरात में मुख्यमंत्री के रूप में हो या देश के पीएम के रूप में, नरेंद्र मोदी की छवि सख्त प्रशासक और अनुशासित व्यक्तित्व वाली रही है। लेकिन आज उनके जन्मदिन के मौके पर देखिए उनके व्यक्तित्व के कुछ अलग-अलग अंदाज जो उन्हें दूसरों से बनाता है निराला।
94247746.jpg
94247823.jpg
म्यूजिशियन मोदी
अगर आप गूगल पर म्यूजिशियन मोदी सर्च करेंगे तो आपकी ड्रम, ढोल, बांसूरी और तरह-तरह के पारंपरिक देसी-विदेशी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाते दिख जाएंगे। इससे मोदी के संगीत प्रेम का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है। यह तस्वीर है साल 2014 की।इसी साल मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे। तस्वीर में मोदी जापान के दौरे पर एक कार्यक्रम के दौरान पारंपरिक जापानी ड्रम तायको बजा रहे हैं।
94253632.jpg
इस साल अपनी मां के 100वें साल में प्रवेश करने के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने बहुत ही भावनात्मक ब्लॉग लिखा। इसमें उन्होंने अपनी मां के साथ बिताए हुए पलों को याद किया। पूरे ब्लॉग में प्रति जाहिर की गई उनकी भावनाएं और प्रेम पढ़कर किसी के भी मन में इमोशनल मोदी की तस्वीर उभर आएगी।
94248129.jpg
स्वच्छता वॉरियर
इस साल जून में पीएम मोदी ने दिल्ली में प्रगति मैदान अंडरपास का उद्घाटन किया तो उनकी यह तस्वीर काफी वायल हो गई। उद्घाटन के समय अंडरपास का निरीक्षण करते समय मोदी, सड़क पर पड़े कचरे और बोतल को उठाते हुए दिखे। इस तस्वीर के जरिए स्वच्छता अभियान के प्रति उनके कमिटमेंट का संदेश लोगों तक पहुंचा।
94247976.jpg
द कॉमन मैन
यह तस्वीर इस साल फरवरी की है, जब संत रविदास जयंती के मौके पर मोदी पीएम बनकर नहीं बल्कि कॉमन मैन बनकर महिलाओं के साथ कीर्तन में शामिल हुए। दिल्ली के करोलबाग स्थित गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में महिलाएं भजन-कीर्तन कर रही थीं। मोदी कीर्तन में थोड़ी देर बैठे और उन्होंने पूरी तन्मयता के साथ मंजीरा भी बजाया।
94248156.jpg
स्पिरिचुअल सोल
तस्वीर दिसंबर 2021 की है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी-विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर में दर्शन किए और गंगा में डुबकी भी लगाई थी। पीएम की काशी विश्वनाथ, अयोध्या, केदारनाथ आदि में पूजा-पाठ करतीं तस्वीरें अक्सर वायरल रहती हैं।
94255563.jpg
नटखट मोदी
मोदी जब भी बच्चों से मिलते हैं तो उनके उनका शरारती अंदाज साफ नजर आ जाता है। मोदी की यह तस्वीर और ऐसी काफी तस्वीरें आए दिन वायरल होती रहती हैं, जिनमें मोदी बच्चों के कान खींचते नजर आते हैं। बच्चे के कान खींचते मोदी की यह तस्वीर क्योटो में खींची गई थी लेकिन इसके बाद भी अक्सर बच्चों के मोदी की ऐसी ही तस्वीर वायरल होती रहती है। मोदी की वह तस्वीर भी काफी वायरल हुई थी जिसमें वह कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की बेटी के कान खींच रहे हैं। इस तस्वीर में पीएम ट्रूडो भी हैं।
94248109.jpg
यारों के यार
दोस्ती पक्की हो तो दोस्तों का एक-दूसरे को नाम से बुलाना आम बात है, फिर चाहे वे दो राष्ट्राध्यक्ष ही क्यों न हों। कूटनीति से परे पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की दोस्ती जगजाहिर है। यह तस्वीर बराक ओबामा के भारत दौरे की है। इस दौरान एक कार्यक्रम में मोदी और ओबामा एक-दूसरे को उनके नाम से पुकारते नजर आए थे। ओबामा ने मोदी को 'नमो' कहा, उधर मोदी ने उन्हें 'बराक' कहकर बुलाया। दोनों की गर्मजोशी और केमिस्ट्री की काफी चर्चा रही। हालांकि बराक ओबामा के बाद मोदी और ट्रंप की दोस्ती की भी काफी चर्चित रही है
94247891.jpg
योग गुरु
अनुशासित जीवन, साधारण खानपान और नियमित व्यायाम.. मोदी के इस मंत्र से कोई भी अपरिचित नहीं है। यह तस्वीर 2015 की दिल्ली में हुए योग दिवस कार्यक्रम की है। 21 जून यानी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने से कभी नहीं चूकते। वह निजी जीवन में भी योग प्रैक्टिस करते हैं और इसे दुनिया में शांति और सद्भाव लाने का जरिया मानते हैं।
94248327.jpg
कर्मयोगी
तस्वीर 2019 में प्रयागराज में हुए कुंभ मेले के समय की है, जब एक कार्यक्रम के दौरान मोदी ने सफाई कर्मचारियों के प्रति सम्मान दिखाते हुए उनके पैर धोए। मोदी ने कर्मचारियों को स्वच्छ कुंभ के स्वच्छाग्रही और कर्मयोगी बताया। पिछले साल दिसंबर में विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के समय मोदी ने इसे बनाने वाले मजदूरों के साथ बैठकर भोजन किया। वह तस्वीर भी काफी सुर्खियों में रही।94247863.jpg
जीव प्रेमी
पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया गया वीडियो काफी वायरल हुआ जिसमें प्रधानमंत्री आवास में एक मोर टहलता हुआ नज़र आया। पीएम मोदी मोर को दाना खिला रहे हैं। यह तस्वीर अगस्त 2020 की है जब दुनिया कोविड महामारी की चपेट में थी और लॉकडाउन के कारण घर से बाहर निकलने पर पाबंदियां थीं।
94248291.jpg
प्रधान सेवक
और अंत में प्रधान सेवक के रूप में मोदी की यह छवि और तस्वीर। प्रधान सेवक के रूप में उनका मंत्र है राष्ट्र प्रथम और उद्देश्य है- सबका साथ, सबका विकास। लाल किले के मंच से देश की जनता को संबोधित करते प्रधानमंत्री मोदी की यह तस्वीर इस साल स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के मौके की है।